Banner DKA 600x337 1

Social Empowerment Camp: देशभर में विभिन्न स्थानों पर ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन

Social Empowerment Camp: दिव्यांगजनों-वरिष्ठ नागरिकों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए देशभर में विभिन्न स्थानों पर ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन

नई दिल्ली, 23 सितंबरः Social Empowerment Camp: देश में दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त बनाने के प्रयास में भारत सरकार का सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय देशभर में 74 स्थानों पर ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ आयोजित कर रहा है।

इन शिविरों का लक्ष्य भारत सरकार की एडीआईपी (सहायकों और उपकरणों की खरीद/फिटिंग के लिए दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता) और राष्ट्रीय वयोश्री योजना योजनाओं के तहत 47,000 से अधिक पूर्व-चिह्नित दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित करना है।

ये कार्यक्रम 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेंगे और 24 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में मानस मंच में कार्यक्रम के केंद्र बिंदु से ऑनलाइन जुड़े रहेंगे। टीकमगढ़ में मुख्य वितरण कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार करेंगे। कार्यक्रम में स्थानीय प्रतिनिधि और गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

इन शिविरों के आयोजन का उद्देश्य पूरे देश में एक समावेशी समाज के लिए एक परिप्रेक्ष्य का निर्माण करना है जो दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सशक्तिकरण और सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करता है। इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों को समान अवसर प्रदान करना है जिससे वे उपयोगी, सुरक्षित और सम्मानजनक जीवन जी सकें।

वितरण शिविरों का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एएलआईएमसीओ) और राष्ट्रीय संस्थानों और सीआरसी के समन्वय से डीईपीडब्ल्यूडी के प्रशासनिक नियंत्रण में किया जाता है।

विभिन्न स्थानों पर एक साथ आयोजित होने वाले वितरण शिविरों की श्रृंखला में केंद्रीय ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह आरा, बिहार में वितरण शिविर में समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। इसी तरह, महाराष्ट्र के बीड में होने वाले कार्यक्रम में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले द्वारा सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

त्रिपुरा के धलाई की शोभा सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक द्वारा संभाली जाएंगी। राज्य मंत्री, एसजेई, ए. नारायणस्वामी कर्नाटक के चित्रदुर्ग में सहायक उपकरण प्रदान करने वाले वितरण शिविर के मुख्य अतिथि होंगे। ये सभी वितरण शिविर टीकमगढ़ के मुख्य कार्यक्रम स्थल से ऑनलाइन जुड़े रहेंगे।

विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे जिनमें मोटर चालित ट्राइसाइकिल, हाथ से चलने वाली ट्राइसाइकिल, फोल्डिंग व्हीलचेयर, वॉकर, वॉकिंग स्टिक, ब्रेल किट, रोलर्स, बी.टी.ई. शामिल हैं। श्रवण यंत्र, सी.पी. कुर्सियाँ, सेंसर-आधारित इलेक्ट्रॉनिक सुगम्य छड़ी, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, ए.डी.एल. किट (कुष्ठ रोग के लिए सहायक), और दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंग और कैलीपर्स।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए, वितरण में फुट केयर यूनिट, स्पाइनल सपोर्ट, कमोड के साथ व्हीलचेयर, चश्मा, डेन्चर, सिलिकॉन कुशन, एलएस बेल्ट, ट्राइपॉड, घुटने के ब्रेसिज़ और वॉकर शामिल हैं। इन सहायक उपकरणों का उद्देश्य लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए सशक्त बनाना है।

कार्यक्रम को सुबह 11 बजे से भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

लिंक: https://www.youtube.com/live/7SQ_zcJwI2Q?si=CgcL_hasL3DKyPbB

क्या आपने यह पढ़ा…. Ek Raat: एक रात ऐसी भी… ममता कुशवाहा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें