Shree mahakal Lok

Shri mahakal lok: महाकाल की नगरी में उगेगा सनातन का नव-सूर्य, पीएम मोदी करेंगे श्री महाकाल लोक का लोकार्पण

Shri mahakal lok: शिव पुराण की कहाानियों को दर्शाने वाले 50 सेे अधिक भित्ति-चित्रों की श्रृंखला उज्जैन में नवनिर्मित महाकाल लोक की शोभा बढ़ाएंगे

नई दिल्ली, 11 अक्टूबरः Shri mahakal lok: भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन को प्रधानमंत्री आज बड़ा तोहफा देनेे वाले हैं। दरअसल आज शाम पीएम मोदी नवनिर्मित नव्य-भव्य श्री महाकाल लोक देशवासियों को समर्पित करेंगे। पूरी दुनिया में बसे सनातन धर्मावलंबियों केे लिए यह आस्था, श्रद्धा व गौरव का पल होगा। लोकार्पण समारोह के लिए उज्जैन में अप्रतिम साज-सज्जा की गई हैं।

जानकारी के अनुसार केदारनाथ में नवनिर्माण, काशी विश्वनाथ में परिसर के विस्तार व सोमनाथ में नव्य निर्माण के बाद महाकालेेश्वर मंदिर चौथा ज्योतिर्लिंग है, जहां कायाकल्प किया गया हैं। पीएम मोदी आज शाम 5.30 बजे उज्जैन पहुंचेंगे। यहां पहुंचकर सबसे पहले वे महाकाल मंंदिर पहुंचकर ज्योतिर्लिंग की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद श्री महाकाल लोक का अवलोकन कर लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री यहां जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

प्रवेश द्वार, स्तंभों की एक आलीशान स्तम्भावली और शिव पुराण की कहाानियों को दर्शाने वाले 50 सेे अधिक भित्ति-चित्रों की श्रृंखला उज्जैन में नवनिर्मित महाकाल लोक की शोभा बढ़ाएंगे। उज्जैन में बना 900 मीटर से अधिक लंबा कॉरिडोर- महाकाल लोक भारत में अब तक निर्मित ऐसे सबसे बड़े गलियारों में से एक हैं।

कहां है कॉरिडोर

यह कॉरिडोर पुरानी रुद्रसागर झील के पास है, जिसे प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर के आसपास पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में भी पुनर्जीवित किया गया हैं। राजस्थान, गुजरात और उड़ीसा के कलाकारों एवं शिल्पकारों ने मुख्य रूप से पत्थरों को तराशकर और उन्हें अलंकृत कर सौंदर्य स्तंभों और पैनल में तब्दील किया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Valmiki jayanti: वसंत कन्या महाविद्यालय में वाल्मीकि जयंती संपन्न

Hindi banner 02