Kashi Vishwanath Temple security dress code

Shri Kashi Vishwanath Temple: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर मे अब पुजारी की वेशभूषा मे पुलिस करेगी ड्यूटी

Shri Kashi Vishwanath Temple: गर्भगृह और आसपास ड्यूटी मे लगे पुलिस के जवानों के वस्त्र, जहाँ गेरुआ रंग के होंगे, वहीं उनके गले मे रुद्राक्ष की माला और माथे पर चन्दन और रोरी की त्रिपुण्ड अंकित होंगे

whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 12 अप्रैल:
Shri Kashi Vishwanath Temple: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर के निर्माण के बाद, श्रद्धालुओं की भीड़ दिन प्रतिदिन, लगातार बढ़ती जा रही है. मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन के लिए बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करना एक बड़ी चुनौती है. भीड़ को नियंत्रित करने हेतु सुरक्षा मे लगे पुलिस कर्मियों के ड्रेस मे बदलाव कर, प्रशासन ने एक नया प्रयोग किया है.

Shri Kashi Vishwanath Temple

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath Temple) के गर्भगृह और आस पास सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों की ड्रेस में एक प्रायोगिक बदलाव किया गया है. यहां श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच खड़े पुलिस वाले, अब पुजारियों की आकर्षक गेरुआ वेशभूषा में दिखाई देंगे. इन सुरक्षा कर्मियों के गले में रुद्राक्ष की माला, माथे पर चन्दन और रोरी का त्रिपुंड तथा उनका पहनावा गेरुआ रंग का धोती व कुर्ता होगा. इसी प्रकार महिला पुलिस कर्मी गेरुआ रंग की साड़ी धारण करेंगी.

यह भी पढ़ें:- PM Modi on the cover page of Newsweek: US की मैगजीन न्यूजवीक ने पी एम मोदी को कवर पेज पर दिया स्थान

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath Temple) गर्भ गृह मे दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को नियंत्रित करने हेतु, पुलिस कर्मियों को काफ़ी मशक्कत करना पडता रहा है. गर्भ गृह से भीड़ को निकालने हेतु, कभी कभी सुरक्षा कर्मियों को हाथ से पकड़ कर गर्भ गृह से बाहर भी निकालना पडता रहा है. श्रद्धालुओं को गर्भ गृह से, पुलिस वालो के द्वारा हाथ पकड़ कर निकालने की प्रक्रिया, आलोचना की शिकार होती रही है. वैसे भी पुलिस की खाकी वर्दी का गर्भ गृह मे प्रवेश कई बार सवालों के घेरे मे रही है.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath Temple) के गर्भ गृह मे पुलिस कर्मियों की नई वेशभूषा पर वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल का कहना है कि, मंदिर मे आये दर्शनार्थी पुजारी की बातों को ज्यादा तरजीह देते हैँ. यद्यपि हमारे अनुशासित पुलिस के जवानों ने,भारी भीड़ को कण्ट्रोल करने मे अच्छा प्रदर्शन किया है. फिर भी उनकी वेशभूषा मे यह नवीन परिवर्तन करके, हमारी पुलिस और बेहतर ढंग से ना केवल भीड़ को नियंत्रित करने मे सक्षम होगी, बल्कि मंदिर की सुरक्षा मे और भी आस्था के साथ ड्यूटी मे सतत संलग्न रहेंगे.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें