Chandrayaan 3 3

Shiv Shakti Point: चांद पर जहां उतरा चंद्रयान-3 वह कहलाएगा शिव शक्ति पॉइंट, जानें पीएम के अन्य बड़े ऐलान…

  • चांद पर जहां उतरा चंद्रयान-3 वह कहलाएगा ‘शिव शक्ति पॉइंट’
  • 23 अगस्त को मनाया जायेगा नेशनल स्पेस डे
  • चंद्रमा पर चंद्रयान-2 ने जो पद चिह्न छोड़े हैं, उस जगह को ‘तिरंगा पॉइंट’ कहा जाएगा

Shiv Shakti Point: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो प्रमुख एस.सोमनाथ और टीम के अन्य वैज्ञानिकों संग मुलाकात की

बेंगलुरु, 26 अगस्तः Shiv Shakti Point: दो देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत पहुंचे। एयरपोर्ट के बाहर लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ प्रधानमंत्री काा स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने जनता को संबोधित किया। संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने एक नया नारा दिया- जय विज्ञान-जय अनुसंधान।

Chandrayaan 3 1 1
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ और टीम के अन्य वैज्ञानिकों से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बाद बेंगलुरु में चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो चीफ एस.सोमनाथ सहित टीम के अन्य वैज्ञानिकों संग मुलाकात की। चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए पीएम मोदी ने पूरी टीम को बधाई दी। इसके बाद इसरो प्रमुख ने पीएम मोदी को मिशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि लैंडर और रोवर कैसे काम कर रहे हैं और आगे वे क्या-क्या करेंगे।

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित भी किया। इस दौरान वे भावुक भी हुए। वे अपनी खुशी के आंसू रोक नहीं पाए। उन्होंने कहा कि यह कोई छोटी सफलता नहीं है। हम वहां पहुंचे हैं, जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया था। हमने वो किया, जो पहले कोई नहीं कर पाया था। ये आज का भारत है, निर्भीक भारत है।

चांद पर जहां उतरा चंद्रयान-3 वह कहलाएगा ‘शिव शक्ति पॉइंट’

इस दौरान पीएम मोदी ने तीन बड़े एलान भी किए। उन्होंने बताया कि चंद्रमा पर जहां हमारा लैंडर उतरा है, अब उस पॉइंट को ‘शिव शक्ति पॉइंट’ के नाम से जाना जाएगा। शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है। शक्ति से हमें उन संकल्प को पूरा करने का बल मिलता है।

23 अगस्त को मनाया जायेगा नेशनल स्पेस डे

पीएम मोदी ने बताया कि चंद्रमा पर चंद्रयान-2 ने जो पद चिह्न छोड़े हैं, उस जगह को ‘तिरंगा पॉइंट’ कहा जाएगा। पीएम मोदी ने एक और बड़ा एलान करते हुए बताया कि जिस दिन हमने चांद पर तिरंगा फहराया यानी 23 अगस्त को, पूरा देश नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tamil Nadu Train Fire update: तमिलनाडु में ट्रेन में आग लगने से 10 लोगों की मौत, जानें क्या थी वजह

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें