tent city varanasi 1

PM Tent city inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा विलास क्रूज को दिखाई हरी झंडी, टेंट सिटी को लेकर कही यह बात…

  • भारत के पास वो सबकुछ है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं: प्रधानमंत्री

PM Tent city inauguration: क्रूज टूरिज्म का नया दौर इस क्षेत्र में रोजगार, स्वरोजगार के नए अवसर देगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 13 जनवरीः PM Tent city inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखा दी हैं। इसी के साथ वाराणसी के रविदास घाट से यह क्रूज अपने 31 यात्रियों को लेकर रवाना हो गया। यह सभी यात्री 51 दिन की यात्रा पर निकल गए हैं। क्रूज 50 जगहों से होकर गुजरेगा, जिसमें पर्यटकों को न सिर्फ गंगा के किनारे दिखेंगे, बल्कि यहां की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन कर दिया हैैं।

पीएम मोदी ने लॉन्च के बाद कहा कि, रिवर क्रूज गंगा विलास का शुभारंभ हो गया हैं। गंगा नदी हमारे लिए सिर्फ जलधारा नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से तप-तपस्वियों की साक्षी है। मां गंगा ने भारतीयों को हमेशा पोषित किया है, प्रेरित किया हैं। गंगा पट्टी आजादी के बाद पिछड़ती चली गई। लाखों लोगों का पलायन हुआ, इस स्थिति को बदलना आवश्यक था और हमनेे नई सोच के साथ काम करना प्रारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, यूपी, बिहार, असम, बंगाल और बांग्लादेश की यात्रा के दौरान यह क्रूज हर तरह की सुविधा मुहैया करवाएगा। मैं सभी विदेशी टूरिस्ट का विशेष अभिनंदन करता हूं जो पहले सफर पर निकलने वाले हैं। मैं कहूंगा कि भारत के पास वो सबकुछ है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि, क्रूज टूरिज्म का नया दौर इस क्षेत्र में रोजगार, स्वरोजगार के नए अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के साथ देश के पर्यटकों के लिए भी ये खास अनुभव होगा। ये क्रूज जहां से भी गुजरेगा वहां विकास की नई रोशनी लाएगा। हम शहरों के बीच लंबे रिवर क्रूज के अलावा, अलग-अलग शहरों में छोटे क्रूज को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

जानें टेंटी सिटी पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, गंगा पार के क्षेत्र में नई टेंट सिटी काशी आने वाले लोगों को नया अनुभव देगी। इस टेंट सिटी में आधुनिकता और आस्था हैं। राग से लेकर स्वाद तक इस टेंट सिटी में देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज का ये आयोजन 2014 के बाद से देश में जो नीतियां बनीं, जो दिशा तय हुई, उसका प्रतिबिंब हैं। 21वीं सदी का ये दशक, भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर की कायाकल्प का दशक हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Road accident in Maharashtra: नासिक-शिरडी राजमार्ग पर बस-ट्रक की जोरदार भिड़ंत, इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02