IMG 20220711 WA0023 e1657530240443

PM modi unveiled ashoka pillar: नए संसद भवन की छत पर लगे अशोक स्तंभ का प्रधानमंत्री ने किया अनावरण, जानें इसकी क्या है खासियत

PM modi unveiled ashoka pillar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन के निर्माणकार्यों का जायजा लिया

नई दिल्ली, 11 जुलाईः PM modi unveiled ashoka pillar: नए संसद भवन का काम काफी जोरो-शोरों से चल रहा हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन के निर्माणकार्यों का जायजा लिया। इस दौरान पीएम ने नए संसद भवन की छत पर लगे 20 फीट ऊंचा अशोक स्तंभ का अनावरण भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण कार्यों का जायजा लेने के दौरान काम में जुटे श्रमिकों से बातचीत भी की साथ ही उनका हालचाल भी जाना। बता दें कि 2020 में नया संसद भवन बनाने का प्रोजेक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 971 रुपए करोड़ में मिला था। सरकार ने भवन के लिए अक्टूबर 2022 की समय सीमा निर्धारित की थी और इस साल नए संसद भवन में शीतकालीन सत्र आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vijay mallya sentenced to jail: सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को दिया बड़ा झटका, इस मामले में सुनाई 4 महीने की सजा

राष्ट्रीय प्रतीक की क्या है खासियत…?

जान लें कि नए संसद भवन पर बने नए अशोक स्तंभ का वजन 9 हजार 500 किलोग्राम हैं। इसे नए संसद भवन के केंद्रीय फोयर के शीर्ष पर स्थापित किया गया हैं। ये भी जान लीजिए कि 6.5 मीटर ऊंचे राष्ट्रीय प्रतीक को सपोर्ट देने के लिए साढ़े 6 हजार किलोग्राम का सपोर्टिंग स्ट्रक्चर बनाया गया हैं।

Hindi banner 02