Water Metro

PM Modi inaugurated Water Metro: देश की पहली वाटर मेट्रो का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन, जानिए कितना है किराया

PM Modi inaugurated water metro: रोजाना 15 मिनट के अंतराल पर 12 घंटे तक सेवाएं दी जाएंगी

नई दिल्ली, 25 अप्रैलः PM Modi inaugurated water metro: देश की पहली वाटर मेट्रो आज से शुरू हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया गया हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी और कई अन्य प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि, पिछले 9 सालों में भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए काफी तेजी से काम किए जा रहे हैं। इस साल के बजट में भी हमने 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक इंफ्रा पर खर्च करना तय किया हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सहकारी संघवाद पर बल देती हैं। राज्यों के विकास को देश के विकास का सूत्र मानती हैं। केरल का विकास होगा तो भारत का विकास और तेजी से होगा। हम इस सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं।

वाटर मेट्रो है केरल का ड्रीम प्रोजेक्ट…

बता दें कि कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट में 78 इलेक्ट्रिक बोट्स और 38 टर्मिनल्स हैं। इसकी लागत 1,136.83 करोड़ रुपए हैं। इस प्रोजेक्ट को गवर्नमेंट ऑफ केरल और KfW ने फंड किया हैं। KfW एक जर्मन फंडिंग एजेंसी हैं।

यह सर्विस उन शहरों के लिए अच्छी है जहां पारंपरिक मेट्रो रेल में कई समस्याएं हैं। वॉटर मेट्रो पूरी तरह से एसी हैं। रोजाना 15 मिनट के अंतराल पर 12 घंटे तक सेवाएं दी जाएंगी। शुरुआत में 23 बोट्स और 14 टर्मिनल के साथ इसकी शुरुआत होगी।

जानिए कितना है किराया…

बात करें किराए की तो यह काफी किफायती रखा गया हैं। इसमें आम आदमी आसानी से सफर कर सकता हैं। नाव यात्रा के लिए न्यूनतम टिकट दर 20 रुपये है। यह किराया एक बार की यात्रा के लिए हैं। वहीं नियमित यात्रियों के लिए साप्ताहिक और मासिक पास भी देने की व्यवस्था की गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Fraud with gujarat university: लल्लूजी एंड संस फिर विवादों में, गुजरात यूनिवर्सिटी को लगाया करोड़ों का चूना

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें