PM Modi

PM Modi in nepal: भारत में बन रहा भगवान राम का भव्य मंदिर, इससे नेपाल के लोग भी काफी खुश: पीएम मोदी

PM Modi in nepal: मुझे खुशी हुई कि इस स्थान के लिए 2014 में मैंने महाबोधि वृक्ष सैंपलिंग भेंट की थी वो अब विकसित होकर एक वृक्ष बन रहा है: पीएम मोदी

नई दिल्ली, 16 मईः PM Modi in nepal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेपाल के लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi in nepal) ने कहा कि मुझे देखकर खुशी हुई कि इस स्थान के लिए 2014 में मैंने महाबोधि वृक्ष सैंपलिंग भेंट की थी वो अब विकसित होकर एक वृक्ष बन रहा है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि जनकपुर में मैंने कहा था कि नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं। मुझे पता है कि आज जब भारत में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है, तो नेपाल के लोग भी उतने ही खुश हैं। कुछ देर पहले मुझे मायादेवी मंदिर में दर्शन का जो अवसर मुझे मिला, वो मेरे लिए अविस्मरणीय है। वो जगह जहां स्वयं भगवान बुद्ध ने जन्म लिया हो, वहां की ऊर्जा और चेतना ये एक अलग ही अहसास है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Asaduddin owaisi on gyanvapi mosque survey: ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर असदुद्दीन ओवैसी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कही यह बात

PM Modi in nepal: नेपाल के लुंबिनी में बौद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है।

वैशाख पूर्णिमा का दिन लुम्बिनी में सिद्धार्थ के रूप में बुद्ध का जन्म हुआ। इसी दिन बोधगया में वो बोध प्राप्त करके भगवान बुद्ध बने और इसी दिन कुशीनगर में उनका महापरिनिर्वाण हुआ। एक ही तिथि, एक ही वैशाख पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की जीवन यात्रा के ये पड़ाव केवल संयोग मात्र नहीं था।

Hindi banner 02