PM Modi image

Partition Horror Memorial Day: पीएम ने किया ऐलान, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा 14 अगस्त

Partition Horror Memorial Day: 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जायेगा

नई दिल्ली, 14 अगस्तः Partition Horror Memorial Day: कल भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ है। इससे एक दिन पहले आज पीएम ने जानकारी दी है कि 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जायेगा। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

पीएम ने लिखा कि नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Rhea Kapoor Wedding: अनिल कपूर की छोटी बेटी रिया आज बॉयफ्रेंड करण बूलानी से करेंगी शादी

पीएम ने अगले ट्वीट में कहा कि #PartitionHorrorsRemembranceDay का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

बता दें कि 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान तथा 15 अगस्त 1947 को भारत को एक पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया। इस विभाजन में न केवल भारतीय उपमहाद्वीप के दो टुकड़े किये गये बल्कि बंगाल का भी विभाजन किया गया और बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया, जो 1971 के युद्ध के बाद बांग्लादेश बना।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें