Operation Black Gold

Operation Black Gold: डीआरआई ने दिल्ली में सोना-चांदी की मिश्रधातु जब्त की

Operation Black Gold: डीआरआई ने एफपीओ दिल्ली में ऑपरेशन ब्लैक गोल्ड के दौरान 16.67 किलो सोना और 39.73 किलो चांदी की मिश्रधातु जब्त की जिसकी कीमत 10 करोड़ रूपये आंकी गई

नई दिल्ली, 29 जनवरीः Operation Black Gold: देश में सोने की तस्करी के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखते हुए राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने एक खुफिया जानकारी पर आगे कार्रवाई करते हुए ‘‘करंट गुइओर मशीन’’ के रूप में घोषित ‘‘विद्युत करंट/संभावित मीटर’’ की सात खेप को पकड़ा है। यह सामान हांगकांग से नयी दिल्ली, विदेश डाकघर में पहुंचा।

जांच पड़ताल करने पर ये विद्युत मीटर कार्यरत पाये गये, इनमें वास्तविक सर्किट बोर्ड भी था। हालांकि, शुरूआती जांच में ये मीटर सामान्य से अधिक भारी लगे। इन 56 इलेक्ट्रिक मीटर के बाहरीे कवर को काले रंग से रंगा गया था। काले रंग को खुरचने पर इसमें स्टील जैसी चमकीली धातु दिखी। बहरहाल, स्पेक्ट्रोमीटर से जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि यह 30ः70 अनुपात में सोने और चांदी की मिलीजुली धातु से बना है।

कुल मिलाकर सात खेप में 56 बिजली मीटर आयात किये गये। मीटर के काले आवरण में मिश्रित धातु के रूप में 16.67 किलो सोना और 39.73 किलो चांदी उपयोग की गई थी। जब्त किये गये इस सामान की कुल बाजार कीमत 10.66 करोड़ रूपये आंकी गई। शुरूआती जांच पड़ताल में लगता है कि पूरी तरह से संगठित गिरोह सोने की तस्करी में शामिल है।

उन्होंने सोने के रंग को पीले से सफेद करने के लिये सोना-चांदी मिलाकर उसकी मिलीजुली धातु तैयार की। इस प्रकार की सफेद मिश्रधातु का इस्तेमाल बिजली मीटर का कवर बनाने में किया गया और किसी भी तरह के संदेह से बचने के लिये उस पर काला रंग चढ़ा दिया गया। आगे की जांच जारी है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Big Boss 17 Winner: बिग बॉस 17 के विजेता बने मुनव्वर फारुकी, ट्रॉफी के साथ मिली यह चीजें

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें