Omar Abdullah

Omar Abdullah on India vs Bharat: इंडिया बनाम भारत विवाद पर बोले उमर अब्दुल्ला, कहा- प्रधानमंत्री में हिम्मत है तो…

Omar Abdullah on India vs Bharat: अगर बीजेपी में या प्रधानमंत्री में हिम्मत है तो वह इस देश का नाम बदलकर दिखाएंः उमर अब्दुल्ला

नई दिल्ली, 08 सितंबरः Omar Abdullah on India vs Bharat: देश में इन दिनों इंडिया बनाम भारत को लेकर विवाद छिड़ा हुआ हैं। कुछ नेताओं का कहना है कि देश का नाम बदलकर भारत रखना चाहिए। वहीं कुछ का कहना है कि दोनों नाम सही हैं। इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं।

उन्होंने चैलेंज करते हुए कहा, ‘अगर बीजेपी में या प्रधानमंत्री में हिम्मत है तो वह इस देश का नाम बदलकर दिखाएं। संविधान में संशोधन करना इतना आसान नहीं है। मैं देखता हूं कि इनके साथ कौन आता है।’

उमर अब्दुल्ला ने आगे कहा, क्या इनके पास संसद में दो तिहाई बहुमत है? अगर है तो नाम बदल कर दिखाएं। मुल्क का नाम बदलना कोई मामूली बात नहीं है। अगर उनमें इतनी हिम्मत है तो लाइए, हम भी देखें कि कौन इसमें आपकी मदद करता है। जहां तक संविधान को पढ़ें तो वहां शुरुआत में ही लिखा है कि इंडिया दैट इज भारत जो कि राज्यों का संघ है।

क्यों शुरू हुआ भारत बनाम इंडिया का विवाद?

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से भेजे गए जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण में उनका पद प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखे जाने पर विवाद खड़ा हो गया। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम से इंडिया हटाकर सिर्फ भारत को बनाये रखने की योजना बना रहे हैं। इससे पहले राष्ट्रीय सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने भी लोगों से अपील की थी कि लोगों को इंडिया की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा… WR Trains Affected News: ब्लॉक के कारण पश्चिम रेलवे की यह ट्रेनें होंगी प्रभावित, देखें पूरी लिस्ट…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें