Money

Old pension scheme: केंद्रीय कर्मियों के लिए खुशखबरी; इस दिन से लागू होगी पुरानी पेंशन योजना…!

Old pension scheme: सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी

नई दिल्ली, 11 नवंबरः Old pension scheme: अगर आपके घर का भी कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल नया साल आने से पहले ही सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही हैं। खबरें हैं कि आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जा सकता हैं। कहा जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार साल 2024 सेे पहले इस पर विचार कर सकती हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी। इसमें पूछा गया कि कौन से विभाग से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जा सकता हैं। किंतु, मंत्रालय द्वारा इस पर कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया हैं। इससे पहले संसद के बीते सत्र में वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड ने इससे इंकार किया था कि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने पर विचार कर रही हैं।

जानिए पुरानी पेंशन स्कीम के 3 बड़े फायदे….

  • पुरानी पेंशन स्कीम में पेंशन अंतिम ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती थीं।
  • पुरानी पेंशन स्कीम में महंगाई दर बढ़ने के साथ डीए भी बढ़ता था।
  • जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में बढ़ोत्तरी होती हैं।

बता दें कि केंद्र ने 2004 में नई पेंशन योजना लागू किया हैं। नई पेंशन योजना के फंड के लिए अलग से खाते खुलवाए गए और फंड में निवेश के लिए फंड मैनेजर को भी नियुक्त किया गया। पेशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्छा रहने पर पुरानी योजना की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय अच्छी राशि मिल सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Man dies drinking bottle gourd juice: यूट्यूब की रेसिपी को फॉलो करना शख्स को पड़ा भारी, गंवानी पड़ी जान…

Hindi banner 02