Noida

Noida supertech twin tower: 9 सेकंड में ध्वस्त हो जाएंगी कुतुब मीनार से ऊंची इमारतें, जानिए पूरी डिटेल…

Noida supertech twin tower: नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावरों को गिराने के लिए करीब 3,700 किलोग्राम विस्फोटक इस्तेमाल किया जा रहा

नई दिल्ली, 26 अगस्तः Noida supertech twin tower: नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावरों को ध्वस्त करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। ट्विन टावर का ध्वस्तीकरण के ब्लास्ट का फाइनल बटन चेतन दत्ता दबाएंगे। इससे पहले भारतीय ब्लास्टर चेतन दत्ता का कहना है कि ट्विन टावर का ध्वस्तीकरण एक सरल प्रक्रिया होगी और इसमें किसी तरह की नुकसान की आशंका नहीं है। इन दोनों टावर को गिराने के लिए करीब 3,700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ट्विन टावर को ब्लास्ट करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए चेतन दत्ता ने कहा कि यह एक सरल प्रक्रिया है। हम डायनेमो से करंट उत्पन्न करेंगे और फिर बटन दबाएंगे, जो 9 सेकंड के भीतर सभी शॉक ट्यूबों में विस्फोटकों को प्रज्वलित कर देगा और इस तरह से पूरी बिल्डिंग ध्वस्त होकर नीचे गिर जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि हम इमारत से लगभग 50-70 मीटर दूर होंगे। इस ब्लास्ट में कोई खतरा नहीं होगा और हमें पूरा यकीन है कि इमारत सही तरीके से गिर जाएगी। ब्लास्टिंग क्षेत्र लोहे की जाली की चार परतों और कंबल की दो परतों से ढका हुआ है। इसलिए कोई भी मलबा इधर-उधर नहीं उड़ेगा, लेकिन धूल उड़ सकती है।

बता दें कि 28 अगस्त को दोपहर 2:30 बजे ट्विन टावर में ब्लास्ट होगा। कुतुब मीनार से भी ऊंचे सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर 28 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे 9 सेकंड में ध्वस्त होने वाले भारत के सबसे ऊंचे ढांचे बन जाएंगे। कंपन को कम करने के लिए इम्पैक्ट कुशन डिजाइन किए गए हैं। एपेक्स (32 मंजिला) और सेयेन (29 मंजिला) के विध्वंस से लगभग 35,000 क्यूबिक मीटर मलबा निकलेगा, जिसे साफ होने में कम से कम तीन महीने लगेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mandakini statement: 37 सालों बाद अब मंदाकिनी ने स्तनपान वाले सीन पर दी प्रतिक्रिया, कहा…

Hindi banner 02