Medical College

New Medical Colleges Will Open in India: केंद्रीय वित्तमंत्री ने देश में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की

New Medical Colleges Will Open in India: मौजूदा अस्‍पतालों की बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण करने और मेडिकल कॉलेज खोलने के बारे में सिफारिश के लिए समिति का गठन किया जाएगाः निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 01 फरवरीः New Medical Colleges Will Open in India: वर्ष 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्‍य पाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए और युवा शक्ति पर ध्‍यान देने के साथ केंद्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने का प्रस्‍ताव किया।

ये नये मेडिकल कॉलेज विभिन्‍न विभागों में मौजूदा अस्‍पतालों की बुनियादी सुविधाओं का इस्‍तेमाल करते हुए खोले जाएंगे। वित्‍तमंत्री ने कहा कि, इस मुद्दे के निरीक्षण और जरूरी सिफारिश करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि, इस पहल से न केवल युवाओं के लिए डॉक्‍टर बनने के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि लोगों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में भी सुधार लाया जा सकेगा।

निर्मला सीतारमण ने यह भी प्रस्‍ताव किया कि आशा, आंगनवाड़ी कर्मियों और सहायकों को भी आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘अमृतकाल’ के लिए रणनीति पेश की

Hindi banner 02