zydus cadila

Needle free vaccine supply: देश में शुरू हुई निडिल फ्री वैक्सीन की सप्लाई, जानें कितने में मिलेगी एक डोज

Needle free vaccine supply: यह वैक्सीन उन लोगों को लगाई जाएगी, जिन्होंने अब तक किसी भी वैक्सीन का एक डोज नहीं लगवाया हैं

नई दिल्ली, 02 फरवरीः Needle free vaccine supply: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को अब और मजबूती मिलेगी। दरअसल कोरोना से बचाव के लिए एक और वैक्सीन ZyCov-D की आपूर्ति (सप्लाई) शुरू हो गई हैं। वैक्सीन की खास बात यह है कि इसे लगवाते समय कोई भी सुई चुभने का दर्द सहन नहीं करना पड़ेगा क्योंकि यह निडिल फ्री वैक्सीन हैं। अभी तक बाजार में आई दो वैक्सीन की तुलना में यह वैक्सीन काफी अलग होगी। इस वैक्सीन के दो डोज नहीं बल्कि तीन डोज लगाए जाएंगे। यह दुनिया की पहली ऐसी वैक्सीन है जो डीएनए बेस्ड और निडिल फ्री हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Ahmedabad- kolkata train cancel: यात्री ध्यान दें; अहमदाबाद से कोलकाता जाने वाली ट्रेन इस दिन नहीं चलेगी

वैक्सीन को अहमदाबाद की फॉर्मा कंपनी जायडस कैडिला ने बनाया हैं। कंपनी ने आज से केंद्र सरकार को वैक्सीन की आपूर्ति (सप्लाई) शुरू कर दी हैं। सरकार ने फिलहाल वैक्सीन की 1 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया हैं। यह वैक्सीन उन लोगों को लगाई जाएगी, जिन्होंने अब तक किसी भी वैक्सीन का एक डोज नहीं लगवाया हैं। कंपनी ने केंद्र सरकार के साथ ही अन्य सात राज्यों को भी वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब और झारखंड शामिल हैं।

वैक्सीन की एक डोज मिलेगी 358 रूपए में

कंपनी इसे जल्द ही खुले बाजार एवं मेडिकल स्टोर्स पर भी बिक्री के लिए उतारेगी। इस वैक्सीन एक डोज की कीमत 265 रुपए रखी गई है, जबकि 93 रूपए का एप्लीकेटर (इस वैक्सीन को लगाने वाला उपकरण) अलग से खरीदना होगा। इस तरह इसकी कुल कीमत 358 रुपए होगी। जायड़स ने इस वैक्सीन का 28 हजार वॉलंटियर्स पर टेस्ट किया था। इस टेस्ट के परिणाम के आधार पर कंपनी का दावा है कि कोरोना के खिलाफ इस वैक्सीन का असर 66.60 प्रतिशत रहा हैं।

कंपनी ने सालाना 10 से 12 करोड़ डोज तैयार करने की योजना बनाई हैं। वैक्सीन सिरिंज के बजाय एक डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर या फार्मा जेट इंजेक्टर की मदद से किया जाएगा। यह एक ऐसी डिवाइस है, जो स्टेपलर के डिजाइन की होती हैं। जेट इंजेक्टर का इस्तेमाल अमेरिका में काफी अधिक किया जाता हैं। जेट इंजेक्टर में प्रेशर के लिए कंप्रेस्ड गैस या स्प्रिंग का इस्तेमाल किया हैं।

Hindi banner 02