PM flags off vande bharat express in MP

MP first vande bharat express: मध्यप्रदेश को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन, प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

PM flags off vande bharat express in MP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल और नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

नई दिल्ली, 01 अप्रैलः PM flags off vande bharat express in MP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश के भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल और नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले प्रधानमंत्री ने मौके पर पहुंचकर रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण किया और ट्रेन के बच्चों और चालक दल के सदस्यों से बातचीत भी की।

प्रधानमंत्री ने इंदौर के एक मंदिर में रामनवमी के दौरान हुई त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की और दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी। वहीं उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने हादसे के दौरान घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की।

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के लोगों को पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, यह ट्रेन दिल्ली और भोपाल के बीच यात्रा के समय को कम करेगी और पेशेवरों और युवाओं के लिए कई सुविधाएं पेश करेगी। उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेलवे के इतिहास में एक दुर्लभ अवसर है कि किसी भी प्रधानमंत्री ने बहुत कम समय में एक ही रेलवे स्टेशन का दो बार दौरा किया है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, आज का आयोजन आधुनिक भारत में नई व्यवस्था और नई परंपराओं के निर्माण का सबसे अच्छा उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों के साथ अपनी बातचीत के बारे में बात की और ट्रेनों के बारे में बच्चों में जिज्ञासा और उत्साह पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा, “वंदे भारत भारत के उत्साह और उत्साह का प्रतीक है। यह हमारे कौशल, आत्मविश्वास और क्षमताओं का प्रतिनिधित्व करता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि ‘वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट’ पहल के माध्यम से रेलवे स्थानीय कारीगरों के उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरा है। इस योजना के तहत यात्री स्टेशन पर ही जिले के स्थानीय उत्पाद जैसे हस्तशिल्प, कला, बर्तन, कपड़ा, पेंटिंग आदि खरीद सकते हैं। देश में लगभग 600 आउटलेट पहले से ही चालू हैं और एक लाख से अधिक खरीदारी की जा चुकी है।

बता दें कि इस मौके पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR Summer Special train: पश्चिम रेलवे इन रूटों के बीच चलाएगी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनें, जानिए…

Hindi banner 02