Monkeypox virus in india: देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स की दहशत…! इस राज्य में सामने आया दूसरा मामला

Monkeypox virus in india: केरल में मंकीपॉक्स का एक और मामला आया सामने, देश में कुल 02 मामले

नई दिल्ली, 18 जुलाईः Monkeypox virus in india: भारत में कोरोना के मामले ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली हैं। इस बीच देश में मंकीपॉक्स वायरस ने भी दस्तक दे दी हैं। मालूम हो कि कुछ दिनों पहले केरल में मंकीपॉक्स का एक मामला सामने आया था। लेकिन अब कुछ दिनों बाद ही मंकीपॉक्स का एक और मामला केरल में सामने आया हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी हैं।

राहत की बात यह है कि भारत में फिलहाल मंकीपॉक्स के अधिक मामले सामने नहीं आए हैं, किंतु विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों को इससे सावधान रहने के लिए कहा हैं। दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं। चिंतादायक बात यह है कि यह बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं हैं।

केरल में सामने आए दोनों मामलों की बात करें तो उनका कनेक्शन विदेशों से जुड़ा हुआ हैं। जिस पहले मरीज की मंकीपॉक्स वायरस के लिए पुष्टि हुई थी वो दूसरे देश से भारत आया था। मरीज को तेज बुखार और शरीर में तेज दर्द की शिकायत थी। वही अब ये जो दूसरा मामला सामने आया है, ये शख्स भी दुबई से भारत लौटा था। बड़ी बात यह है कि मरीज दो महीने पहले ही भारत लौट आया था। किंतु अब दो महीने बाद उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mehbooba mufti on modi government: महबूबा मुफ्ती ने मोदी सरकार को दी यह नसीहत, कहा…

जानें मंकीपॉक्स के बारे में क्या कहना है जानकारों का….

जानकारों की मानें तो मंकीपॉक्स से ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं हैं। ये कोरोना वायरस की तरह नहीं फैलता हैं, इसकी गंभीरता भी कम बताई जा रही हैं। इस बारे में इंडिया मेडिकल टास्क फोर्स से जुड़े केरल के एक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव जयदेवन ने कहा कि कोरोना के विपरीत मंकीपॉक्स तेजी से फैलने वाली बीमारी नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोप में इस साल करीब छह हजार मामले मिले हैं लेकिन इनमें से किसी मरीज की मौत नहीं हुई हैं। अफ्रीका के कुछ स्थानों में मंकीपॉक्स से एक निश्चित मृत्यु दर थी किंतु इस बीमारी का कांगो स्ट्रेन कहीं और नहीं फैल रहा हैं।

Hindi banner 02