Metro run under the river

Metro run under the river: भारत में पहली बार नदी के नीचे दौड़ी मेट्रो, यहां देखें वीडियो…

Metro run under the river: कोलकाता मेट्रो महाप्रबंधक ने इस दौड़ को कोलकाता शहर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया

नई दिल्ली, 13 अप्रैलः Metro run under the river: भारत की सबसे पुरानी मेट्रो सेवा कोलकाता मेट्रो ने इतिहास रच दिया हैं। दरअसल, देश में पहली बार किसी मेट्रो ने नदी के नीचे रफ्तार भरी हैं। मेट्रो ने हुगली नदी के नीचे अपनी यात्रा की थी। कोलकाता मेट्रो के महाप्रबंधक पी उदय कुमार रेड्डी ने इस दौड़ को कोलकाता शहर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया।

कोलकाता महाप्रबंधक ने कहा कि, यह पहली बार है कि एक ट्रेन हुगली नदी के नीचे चली गई है। यह 33 मीटर की गहराई पर सबसे गहरा स्टेशन भी है। भारत में पहली बार ऐसा हुआ है। यह कोलकाता शहर के लिए ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक ट्रायल रन अगले 7 महीनों तक चलेगा। इसके बाद इसे लोगों के लिए नियमित रूप से शुरू कर दिया जाएगा।

5 सेकंड में 520 मीटर की दूरी 

उम्मीद है कि इस साल हावड़ा-एस्प्लेनेड खंड पर कमर्शियल सेवाएं शुरू हो जाएंगी। मेट्रो ने 45 सेकंड में हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तय की। नदी के नीचे यह सुरंग नदी तल से 32 मीटर नीचे है।

यह सेक्शन कोलकाता के आईटी हब साल्ट लेक में हावड़ा मैदान और सेक्टर V को जोड़ने वाले ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का हिस्सा है। यह परियोजना कोलकाता मेट्रो की नॉर्थ-साउथ लाइन के एस्प्लेनेड स्टेशन को हावड़ा और सियालदह में भारतीय रेलवे स्टेशनों से जोड़ेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Watermelon juice: गर्मियों में दिन भर तरोताजा रहने के लिए ट्राय करें तरबूज का जूस, जानिए इसे बनाने का तरीका…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें