terrorist hardeep singh nijjar

Khalistani terrorist hardeep singh nijjar: कौन है दस लाख का इनामी खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, जानें…

Khalistani terrorist hardeep singh nijjar: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पर पंजाब के जालंधर प्रांत के एक पुजारी की हत्या की साजिश रचने का है आरोप

नई दिल्ली, 23 जुलाईः Khalistani terrorist hardeep singh nijjar: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने हाल ही में भगोड़े खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर पर दस लाख का इनाम घोषित किया है। उस पर पंजाब के जालंधर प्रांत के एक पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप है, जिसकी हत्या पुजारी की साजिश खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) ने रची थी। इसी केटीएफ का प्रमुख निज्जर है जो कनाडा में रहता है।

जालंधर के फिल्लौर क्षेत्र के भरसिंहपुर गांव के रहने वाला हरदीप सिंह निज्जर वर्तमान में सरे, कनाडा में रहता है। यह कभी प्लंबर के रूप में काम करता था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, निज्जर बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) और खालिस्तान टाइगर फोर्स (Khliastani Tiger Force) से जुड़ा है। बताया जाता है कि निज्जर, खालिस्तान टाइगर फोर्स के जगतार सिंह तारा और आईएसआई (ISI) के लोगों से मिलने के लिए साल 2013-14 में पाकिस्तान भी गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Russia-ukraine deal: भीषण युद्ध के बीच रूस-यूक्रेन की इस मुद्दे पर बनी बात, पूरी दुनिया को होगा इससे फायदा

निज्जर ने दिसंबर 2015 में ब्रिटिश कोलंबिया के मिसीगन हिल्स में खालिस्तानी उग्रवादियों के लिए एक प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया था । निज्जर केटीएफ उग्रवादियों को प्रशिक्षण देने और उन्हें भारत में सक्रिय करने में सक्रिय रूप से शामिल है। कुछ रिपोर्टों से यह भी संकेत मिलता है कि निज्जर एक अन्य कनाडाई निवासी मनदीप सिंह के साथ मिलकर बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) जैसे संगठन को फिर से खड़ा करने का काम कर रहा है ।

हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ साल 2015 और 2016 में एक लुक आउट सर्कुलर और एक रेड कॉर्नर नोटिस भी दर्ज किया गया था। अप्रैल 2018 में, कनाडा के अधिकारियों ने उसे कुछ समय के लिए हिरासत में लिया था लेकिन फिर उसे बिना कोई आरोप दायर किए रिहा कर दिया गया।

Hindi banner 02