ISRO

ISRO SSLV: इसरो अपने पहले एसएसएलवी लॉन्च के लिए तैयार, जानिए….

  • देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इसे इसरो का महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा

ISRO SSLV: SSLV-D1 कल सुबह 9.18 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा

नई दिल्ली, 06 अगस्तः ISRO SSLV: इसरो अपने पहले एसएसएलवी लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है। SSLV-D1 कल सुबह 9.18 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा। काउंट डाउन साढ़े छः घंटे पहले शुरू होगा। स्पेस सेक्टर में बढ़ रहे कंपटीशन और कमर्शियल लॉन्चेस में पहले ही अपना लोहा मनवा चुका इसरो (ISRO) रविवार यानी 7 अगस्त को अपने सबसे छोटे लॉन्च व्हीकल का प्रक्षेपण करेगा। एसएसएलवी के जरिए इसरो EOS-02 मिशन का प्रक्षेपण किया जाएगा। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इसे इसरो का महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है।

यह सैटेलाइट नई तकनीक से लैस है जो कि फॉरेस्ट्री, एग्रीकल्चर, जियोलॉजी और हाइड्रोलॉजी जैसे क्षेत्र में काम करेगा, लेकिन उससे महत्वपूर्ण है ये लॉन्च व्हीकल, पीएसएलवी से छोटा तो है ही साथ ही इसे डिजाइन भी इस तरह किया गया है कि भविष्य में बढ़ते स्माल सैटेलाइट मार्केट और लॉन्चस को देखते हुए, यह कारगर साबित होगा। जिसमें हमारे अपने और विदेशी सैटेलाइट का प्रक्षेपण होगा।

इससे पावरफुल पीएसएलवी छोटे सैटेलाइट्स के लोड से मुक्त हो जायेगा क्योंकि वह सारा काम अब एसएसएलवी करेगा। ऐसे में पीएसएलवी को बड़े मिशन के लिए तैयार किया जाएगा। यह SSLV छोटे सैटेलाइट को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करने में सक्षम होगा। यह मिशन रविवार को सुबह 9:18 बजे श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Property camp in varanasi: वी डी ए में आयोजित संपत्ति शिविर के 13 वें दिन हुये 15 रजिस्ट्री

Hindi banner 02