Supreme court

Indian students trapped in ukraine: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, पढ़ें पूरी खबर

Indian students trapped in ukraine: यूक्रेन में फंसे लोगों की मदद करने के लिए तत्काल कदम उठाने का दिया निर्देश

नई दिल्ली, 03 फरवरीः Indian students trapped in ukraine: यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने का मामला (Indian students trapped in ukraine) सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अटॉर्नी जनरल को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और लोगों की मदद करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है। सीजेआई ने कहा कि ऐसे हजारों छात्र हैं, जो वहां फंसे हुए हैं, उनकी मदद के लिए अपने अच्छे कार्यालय का उपयोग करें।

अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को ये भी बताया कि केंद्रीय मंत्री यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए पड़ोसी देशों में गए हैं। अटॉर्नी जनरल ने प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एससी बेंच को सूचित किया कि प्रधानमंत्री ने रूसी और यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्षों से बात की है। अटॉर्नी जनरल से कोर्ट ने पूछा कि रोमानिया, मालडोवा में 200 से ज्यादा छात्र फंसे हैं? इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि पीएम खुद मामले को देख रहे हैं। पुतिन और यूक्रेन से बात कर रहे हैं। साथ ही संबंधित पड़ोसी देशों से संपर्क में हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Ukraine-Russia war update: यूक्रेन के खारकीव में रूस द्वारा भारी बमबारी, 08 लोगों की मौत, जानें अन्य अपडेट

सीजेआई ने आगे कहा कि वहां माइनस में तापमान है। आप सरकार से बात कर उन्हें तत्काल बात करके राहत पहुंचाएं। अटॉर्नी ने पूछा कि वो यूक्रेन में हैं या बॉर्डर क्रास कर गए हैं। वकील ने कहा कि वो अभी यूक्रेन में हैं। रोमानिया पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। सीजेआई ने कहा कि इस मामले कि याचिका आपके ऑफिस को संबंधित वकील को भेज रहे हैं। आप इस पर तेजी से कदम उठाएं। सीजेआई ने याचिकाकर्ता के वकील से कहा कि आप तत्काल अटॉर्नी जनरल से संपर्क करें।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो याचिका की कॉपी अटॉर्नी जनरल को भेज रहे हैं और सरकार देखे कि वो फंसे छात्रों को निकालने के लिए क्या कर सकती है। इससे पहले सीजेआई ने याचिकाकर्ता से कहा कि क्या हम जंग को रोकने का आदेश दे सकते हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि फंसे छात्रों के लिए सरकार काम कर रही है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो मामले में अटॉर्नी जनरल से बात करेगा और कोर्ट ने अटर्नी जनरल को कोर्ट में तलब किया।

Hindi banner 02