Russia

Ukraine-Russia war update: यूक्रेन के खारकीव में रूस द्वारा भारी बमबारी, 08 लोगों की मौत, जानें अन्य अपडेट

Ukraine-Russia war update: रूस द्वारा किए गए हमले में अबतक यूक्रेन के 752 आम लोगों की मौत हुई

नई दिल्ली, 03 मार्चः Ukraine-Russia war update: यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध खतरनाक मोड़ पर आ गया हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव को रूसी सेना ने चारों तरफ से घेर लिया है और लगातार हमले कर रहा हैं। वहीं यूरोप के न्यूक्लियर पावर प्लांट की तरफ भी रूसी सेना तेजी से आगे बढ़ रही हैं। रूस द्वारा किए गए हमले में अबतक यूक्रेन के 752 आम लोगों की मौत हुई हैं। यह आंकड़ा 1 मार्च तक का बताया जा रहा हैं। वहीं यूक्रेन के खारकीव में रूस ने आज से हमला तेज कर दिया हैं। खबरे हैं कि खारकीव में रूस की बमबारी से बच्चे समेत आठ लोगों की मौत हो गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… India response to Russia claim: भारत ने रूस के इस दावे को बताया सरासर गलत, पढ़ें पूरी खबर

आइए जानें यूक्रेन-रूस के युद्ध से जुड़े हर बड़े अपडेट के बारे में….

यूक्रेन से भारतीयों को आज लाएंगी 19 फ्लाइट्स

भारत के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया है कि ऑपरेशन गंगा के तहत 3,726 भारतीयों को आज बुखारेस्ट से 8 फ्लाइट, सुसेवा से 2 फ्लाइट, कोसिसे से 1 फ्लाइट, बुडापेस्ट से 5 फ्लाइट और रेजजो से 3 फ्लाइट (कुल 19) से भारत वापस लाया जाएगा।

सुमी में मिलिट्री फैकल्टी पर रूसी बमबारी

सुमी में भी रूस के हमले जारी हैं। सुमी क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के हेड Dmytro Zhyvytsky ने कहा है कि रूसी फोर्स ने आज सुबह एक मिलिट्री फैकल्टी पर हमला किया। यह बिल्डिंग सुमी स्टेट यूनिवर्सिटी में मौजूद थी।

यूक्रेन का दावा- रूस की Saratov यूनिट के 80% सैनिक मार गिराये

यूक्रेन का दावा है कि युद्ध में वह रूस को भारी नुकसान पहुंचा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, Saratov से आई रूसी सेना की यूनिट के 80 फीसदी जवान यूक्रेन में मार दिए गए हैं। दावा है कि 2 मार्च तक रूस के 5840 जवान मारे गए। इसमें Kamyshin यूनिट के 70 फीसदी और Saratov यूनिट के 80 फीसदी जवान शामिल हैं। इसके अलावा 30 विमान, 31 हेलीकॉप्टर, 211 टैंक, 862 पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन, 2 नावें नष्ट किए गए हैं।

एक और शहर पर रूसी सेना का कब्जा

रूसी सेना ने दावा किया है कि यूक्रेन के Kherson शहर पर उनका कब्जा हो गया है। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन का दावा है कि 2 मार्च को उन्होंने रूस के 3 प्लेन और 2 हेलिकॉप्टर मार गिराए।

Hindi banner 02