Ukrain 1

India response to Russia claim: भारत ने रूस के इस दावे को बताया सरासर गलत, पढ़ें पूरी खबर

India response to Russia claim: रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाकर उनका इस्तेमाल ढाल के रूप में किया

नई दिल्ली, 03 मार्चः India response to Russia claim: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का आज आठवां दिन हैं। रूस द्वारा अभी भी यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा यूक्रेनी सेना पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने कई भारतीयों को बंधक बनाकर उनका इस्तेमाल ढाल के रूप में किया जा रहा हैं। अब इस मामले पर विदेश मंत्रालय की सफाई सामने आई हैं।

रूस के इस दावे को खारिज करते हुए भारत ने कहा कि हमें भारतीयों को यूक्रेन में बंधक बनाने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली हैं। वहीं रूस द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद यूक्रेन ने भी रूस पर आरोप लगाते हुए कहा था कि यूक्रेन नहीं बल्कि रूस की सेना भारत के छात्रों को बंधक बना रही हैं। लेकिन भारत ने दोनों देशों के दावे को गलत करार दिया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Indians stranded in Ukraine return: यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर भारत पहुंचा वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास यूक्रेन में फंसे भारतीयों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और ऐसी कोई खबर अब तक नहीं मिली हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि हमें ध्यान देना चाहिए कि यूक्रेनी अधिकारियों की मदद से ही कई छात्र कल खारकीव छोड़ पाए हैं। हमें किसी भी छात्र के बंधक बनाए जाने की रिपोर्ट नहीं मिली हैँ।

रूस के दावे को खारिज करते हुए भारत ने कहा कि हम रूस, रोमानिया, पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया और मोल्दोवा सहित यूक्रेन के आसपास के देशों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में काफी संख्या में भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित बाहर निकाला गया हैं। हम यूक्रेनी की तरफ से दी गई मदद की प्रशंसा करते हैं।

Hindi banner 02