Indian Navy Goa

Indian Navy: सागर परिक्रमा IV के लिए भारतीय नौसेना ने तैयारियां तेज कीं

Indian Navy: वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने दोनों महिला अधिकारियों को उनके प्रभावशाली समुद्री नौकायन करतबों के लिए बधाई दी और सागर परिक्रमा IV की तैयारी के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। 

दिल्ली, 31 अगस्त: Indian Navy: भारतीय नौसेना ने 27 अगस्त, 2023 को गोवा में सागर परिक्रमा IV के लिए अपनी तैयारियों की औपचारिक शुरुआत का संकेत दिया। उसी के हिस्से के रूप में, महासागर सेलिंग नोड ने कमोडोर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त), अग्रणी नौपरिसंचलनकर्ता और गोल्डन ग्लोब रेस के नायक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.

जिसके तहत कमोडोर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त), दो स्वयंसेवी महिला अधिकारियों, लेफ्टिनेंट कमोडोर दिलना और लेफ्टिनेंट कमोडोर रूपा के सलाहकार और प्रशिक्षक होंगे और वह अगले साल भारतीय नौसेना नौकायन पोत तारिणी पर जलयात्रा नौकायन अभियान शुरू करने वाली टीम का गठन करेंगे।

Chemotherapy services across the country: भूपेन्द्र यादव ने शुरू की देश भर के 30 ईएसआईसी अस्पतालों में कीमोथेरेपी सेवाएं

समझौता ज्ञापन पर वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, कार्मिक सेवा नियंत्रक और उपाध्यक्ष, भारतीय नौसेना सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए) और आरएडीएम राजेश धनखड, कमांडेंट नेवल वॉर कॉलेज की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। इस कार्यक्रम में नौसेना कर्मियों की एक बड़ी भीड़ भी मौजूद थी।

वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने दोनों महिला अधिकारियों को उनके प्रभावशाली समुद्री नौकायन करतबों के लिए बधाई दी और सागर परिक्रमा IV की तैयारी के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। उन्होंने समुद्री नौकायन प्रयास में दृढ़ समर्थन के लिए भारतीय नौसेना की ओर से कमोडोर  अभिलाष टॉमी को भी धन्यवाद दिया।

आने वाले महीनों में, दोनों महिला अधिकारी कमोडोर टॉमी की देख-रेख में चुनौतीपूर्ण मिशन के लिए कठोर प्रशिक्षण लेंगी, जिसमें अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर में कई छोटी और लंबी नौकायन यात्राएं शामिल हैं। कमोडोर टॉमी अन्य नौकायन अभियानों के प्रतिभागियों को भी सलाह देंगे और प्रशिक्षुओं के साथ प्रेरणा देने वाली बातचीत के माध्यम से प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में अपने अनुभव साझा करेंगे।

सागर परिक्रमा IV एक ऐसा साहसिक काम होगा जिसका पहले कभी प्रयास नहीं किया गया और यह भारत के समुद्री नौकायन उद्यम में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें