GDP 2

India GDP growth 2023: भारत पर पड़ेगा यूक्रेन-रूस युद्ध का असर..! अगले साल इतने प्रतिशत कम रहेगी जीडीपी ग्रोथ

India GDP growth 2023: अर्थशास्त्रियों ने वित्त वर्ष 2023 में देश की जीडीपी ग्रोथ 8 प्रतिशत से कम रहने की संभावना व्यक्त की

नई दिल्ली, 07 मार्चः India GDP growth 2023: यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 11 दिनों से भीषण युद्ध जारी हैं। इस युद्ध का असर भारत समेत दुनियाभर के कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ता नजर आ रहा हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चीन ने इस साल के लिए अपने जीडीपी लक्ष्य को घटाकर तीन दशक में सबसे कम कर दिया हैं। वहीं भारत की बात करें तो यहां भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने देश में महंगाई के खतरे को बढ़ा दिया हैं। इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अगले वित्त वर्ष में देश की जीडीपी घटेगी।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ पर असर दिखाई देगा। युद्ध के आगे बढ़ने से सप्लाई चेन गड़बड़ा रही हैं। साथ ही साथ कच्चे तेल से लेकर गैस और सोने की कीमतों तक में उछाल आया हैं। जिससे आने वाले छह से आठ महीनों में देश में महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. India PM talk to russia president: भारत के प्रधानमंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की बातचीत, दिया यह सुझाव

साथ ही साथ इस रिपोर्ट में वित्तीय दबाव और ज्यादा करंट अकाउंट डेफिसिट समेत कई कारकों का जिक्र करते हुए अर्थशास्त्रियों ने वित्त वर्ष 2023 में देश की जीडीपी ग्रोथ 8 प्रतिशत से कम रहने की संभावना व्यक्त की हैं। वहीं विशेषज्ञों ने देश की जनता पर महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए तेल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग भी की हैं।

बता दें कि बीती 31 जनवरी को देश का आम बजट पेश होने से पहले सरकार की ओर से सामने रखे गए आर्थिक सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023 में जीडीपी ग्रोथ के 8 से 8.5 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान जताया गया था। इससे कुछ दिन पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस साल के लिए भारत की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट ग्रोथ के 7.1 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया था।

Hindi banner 02