Plastic bottle

India energy week: अब प्लास्टिक के बोतलों से बनेगी यूनिफॉर्म, प्रधानमंत्री ने की अहम शुरुआत…

India energy week: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक का आगाज किया

नई दिल्ली, 07 फरवरीः India energy week: एनर्जी के क्षेत्र में भारत आये दिन विकास की ओर बढ़ता जा रहा हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक का आगाज किया हैं। मालूम हो कि इंडिया एनर्जी वीक 6 से 8 फरवरी तक मनाया जा रहा हैं। यहां प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, जिसमें बहुप्रतीक्षित योजना E-20 की शुरुआत भी करेंगे।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अर्थव्यवस्था को कार्बन मुक्त करने के लिए हर साल दस करोड़ बेकार मिनरल वाटर, कोल्ड ड्रिंक और अन्य पेट बोतलों का पुनर्चक्रण (रिसाइकिल) कर उनसे पेट्रोल पंप एवं एलपीजी एजेंसी पर तैनात अपने कर्मचारियों के लिए पर्यावरण-अनुकूल वर्दी बनाएगी।

प्लास्टिक बोतल से बने हुए कपड़े होंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी IOCL की अनबॉटल्ड पहल के तहत कपड़े और यूनिफॉर्म लॉन्च करेंगे। हर यूनिफॉर्म को लगभग 28 इस्तेमाल की गई PET बोतलों को रिसाइकिल कर तैयार किया गया हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप, इंडियन ऑयल ने खुदरा ग्राहक परिचारकों और एलपीजी डिलीवरी कर्मियों के लिए वर्दी तैयार की हैं।

ये री-साइकिल किये हुए पॉलियस्टर और कपास से बनी हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक-परिचारकों की वर्दी का प्रत्येक सेट लगभग 28 इस्तेमाल की गई पीईटी बोतलों को री-साइकिल करके तैयार किया गया हैं। कहा जा रहा है कि प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करके नये जूते भी बनाए जाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Adani group stock news: अडानी ग्रुप के शेयर में जारी गिरावट पर लगा ब्रेक, लंबे वक्त बाद दिखी तेजी

Hindi banner 02