Humaira garasia

Humaira garasia: हुमैरा गरासिया बनीं लंदन में सबसे कम उम्र की स्पीकर, जानें गुजरात से क्या है संबंध

Humaira garasia: 25 वर्षीय हुमैरा गरासिया लंदन बरो ऑफ हैकनी की सबसे कम उम्र की स्पीकर बन गई

नई दिल्ली, 23 जुलाईः Humaira garasia: जहां एक ओर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक का नाम काफी आगे चल रहा हैं। वहीं दूसरी ओर भारतीय मूल की हुमैरा गरासिया ने अंग्रेजों के देश में इतिहास रच दिया हैं। दरअसल 25 वर्षीय गरासिया लंदन बरो ऑफ हैकनी की सबसे कम उम्र की स्पीकर बन गई हैं। अवगत करायें कि गरासिया का परिवार मूल रूप से गुजरात के वलसाड़ का रहने वाला है और उनके पिता छोटी उम्र में ही ब्रिटेन चले गए थे।

जानकारी के अनुसार 15 साल की उम्र में ही हुमैरा गरासिया सक्रिय राजनीति में आ गई थीं। वह खुद को भारतीय मूल की एक गुजराती मानती हैं। उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से राजनीति से बीए की पढ़ाई की हैं। एक गोदाम में काम करने वाले उनके पिता रफीक अहमद वलसाड के नाना तैवाद से हैं। वहीं उनकी मां नजमा भरूच से हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Azadi ki rail gadi: सीएसएमटी में आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशनों का समापन कार्यक्रम

एक रिपोर्ट के मुताबिक गरासिया ने कहा कि मुझे साल 2018 में 21 वर्षीय उम्र में पार्षद के तौर पर चुना था और उसके बाद मैंने चार साल का कार्यकाल पूरा किया। मैं उस समय काउंसलर के रूप में निर्वाचित होने वाली भारतीय मूल की सबसे कम उम्र की नेता थी। मुझे मई 2022 में एक बार फिर से पार्षद के रूप में चुना गया।

उन्होंने कहा कि मैं असमानता के मुद्दों पर फोकस करूंगी और नस्लवाद एवं भेदभाव जैसे पहलुओं से निपटने की कोशिश करूंगी। लंदन में जन्मी और पली-बढ़ी गरासिया के माता-पिता करीब 25 साल पहले गुजरात से चले गए थे। किंतु गरासिया हर साल अपने परिवार के साथ वलसाड़ आती हैं।

Hindi banner 02