Mau health chek up

Health fair: छुट्टी के दिन घर के पास मुफ्त इलाज पाकर मिली खुशी: स्थानीय निवासी राधा

मऊ, 11 अक्टूबर: Health fair: मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में परामर्श और परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों की उपलब्धता के साथ गर्भवती, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खासा जोर रहा। इसके तहत रविवार को जिले के चार नगरीय स्वास्थ्य केद्रों समेत 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केद्रों पर सेहत की मुफ्त जांच और निःशुल्क दवा का वितरण किया गया।

इस दौरान दूर-दराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले करीब 1,994 (कुल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के पुरुष महिला बच्चे) से अधिक लोगों को इस दिन सेहत का वरदान मिला। मेले में 946 महिलाएं, 834 पुरुष, 214 बच्चों को स्वास्थ्य लाभ मिला और 60 मरीजों को उच्च स्वास्थ्य इकाइयों के लिए रेफर किया गया। 23आयुष्मान के कार्ड बनाए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि 36 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व चार शहरी केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के साथ प्रत्येक रविवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न 04 बजे तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से आज 1,994  लोगों को घर के पास इलाज का लाभ प्राप्त हुआ है। इसमें एलोपेथिक, आयुर्वेदिक के साथ होम्योपैथी पद्धति की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाती है। तीनों विभाग से मेले में 135 मेडिकल अफसरों व 394 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…Gorakhpur spl train: बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन को एलएचबी कोच के साथ चलाने का निर्णय

मलिन बस्ती नगरीय स्वास्थ्य केंद्र महरनिया दसईपोखरा पर तैनात प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) डॉ मु. फैजान तरफ़दार ने बताया कि छुट्टी का दिन होने से ओपीडी में बढोत्तरी देखने को मिलती है। दोपहर बाद तक लोग आपनी काम काज को निपटा कर आते हैं। दूसरा मेले में एलोपैथी होम्योपैथी के साथ आयुर्वेदिक सभी के चिकित्सक एक साथ मिल जाते हैं, जिसके कारण जनता को काफी सहूलियत होती है। 
स्थानीय निवासी बबली उम्र 31 वर्ष ने बताया कि त्वचा रोग सम्बन्धी समस्या से परेशान थी | आज छुट्टी के दिन यहाँ आई और डाक्टर से दवा लिया बहुत सुविधा मिली, मैं खुश हूँ।

Whatsapp Join Banner Eng

स्थानीय निवासी राधा 18 वर्ष ने बताया कि उसे पेट से संबंधित दिक्कत थी नर्स अंकिता दुबे से मिली, उन्होंने डाक्टर से मिलाया, दवा दिलाई, स्कूल और पढ़ाई के चलते समय नहीं मिल पाया आज छुट्टी के दिन घर के पास इलाज का लाभ मिला बहुत अच्छा लगा। मेले में मिलीं सुविधाएं कोविड-19 टेस्ट, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच,गर्भवती  व  बच्चों  का  टीकाकरण, दवा  और सभी  पैथालॉजी  की  जांच  निःशुल्क, निःशुल्क  सैनेटरी  नैपकीन  वितरण, नसबंदी  के  लिए  पंजीकरण, आंखों की निःशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निःशुल्क वितरण, आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड

Advertisement

यह सुविधाएं भी रहीं मौजूद चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श मिला

देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.