Gyanvapi masjid case

Gyanvapi mosque survey: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने का दावा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह आदेश

Gyanvapi mosque survey: कोर्ट के आदेश पर अधिवक्ता कमिश्नर द्वारा सर्वे और फोटोग्राफी का काम शांतिपूर्ण संपन्न हो गया

नई दिल्ली, 16 मईः Gyanvapi mosque survey: ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद के मामले में कोर्ट के आदेश पर अधिवक्ता कमिश्नर द्वारा सर्वे और फोटोग्राफी का काम शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। अब मंगलवार यानी 17 मई को कोर्ट कमिश्नर अपनी रिपोर्ट को पेश करेंगे।

इस बीच सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हरिशंकर जैन के बेटे विष्णुशंकर जैन ने दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिला है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण साक्ष्य है। जिसके बाद वाराणसी सिविल कोर्ट सीनियर डिविजन के जज रवि कुमार दिवाकर ने तुरंत जिलाधिकारी को उस जगह को सील करने का आदेश दिया।

Gyanvapi mosque survey: वादी पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता हरिशंकर जैन ने कोर्ट में आवेदन देकर कहा कि सोमवार को सर्वे के दौरान शिवलिंग मस्जिद कॉम्पलेक्स में पाया गया। यह महत्वपूर्ण साक्ष्य है। ऐसे में सीआरपीएफ कमांडेंट को आदेशित किया जाए कि वह इसे सील कर दें। जिलाधिकारी वाराणसी को आदेशित किया जाए कि वहां मुसलमानों का प्रवेश वर्जित कर दें।

क्या आपने यह पढ़ा….. Air travel to be costly: अब हवाई सफर होगा और भी महंगा, जानिए इसकी वजह

Gyanvapi mosque survey: मात्र 20 मुसलमानों को नमाज अदा करने की इजाजत दी जाए और उन्हें वजू करने से भी तत्काल रोक दिया जाए। अदालत ने इसी आवेदन पर लगभग साढ़े 12 बजे शिवलिंग जिस स्थान पर पाया गया उसे अविलंब सील करने का आदेश दिया। हालांकि मुस्लिम पक्ष सभी दावों को खारिज कर रहा है। उनका कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है और रिपोर्ट अभी कोर्ट के समक्ष पेश होनी है।

गौरतलब है कि अब इस मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। अब इस मामले में वजूखाने को अब सीआरपीएफ के हवाले कर दिया गया है। अब इस याचिका पर अलग से सुनवाई होगी। अब देखना होगा कि जब मंगलवार को कोर्ट में रिपोर्ट पेश होगी तो जज क्या फैसला देते हैं वह अहम होगा। इस बीच इस मामले की 17 मई को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होगी। अब देखना यह है कि कोर्ट का फैसला क्या होता है? क्या रिपोर्ट सार्वजानिक होगी या नहीं, यह सुप्रीम मंगलवार को निश्चित करेगी।

Hindi banner 02