Flights

Air travel to be costly: अब हवाई सफर होगा और भी महंगा, जानिए इसकी वजह

  • एटीएफ के दाम बढ़ने से हवाई जहाज की टिकट भी महंगी हो सकती हैं

Air travel to be costly: सरकारी तेल कंपनियों ने आज एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में 5 प्रतिशत का किया इजाफा

नई दिल्ली, 16 मईः Air travel to be costly: हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर हैं। दरअसल जल्द ही हवाई सफर और भी महंगा (Air travel to be costly) हो सकता हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में इजाफा किया है। तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में 5 प्रतिशत की वृद्धि की हैं। इस वृद्धि के बाद विमान ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं। इस साल विमान ईंधन की कीमतों में 10वीं बार इजाफा हुआ हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दामों में उछाल का असर विमान ईंधन पर भी पड़ा है। सरकारी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय राजधानी में हवाई ईंधन की कीमतों में 5 प्रतिशत की वृद्धि की हैं। राजधानी दिल्ली में एटीएफ का दाम 123,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर यानी (123 रुपये लीटर) पर पहुंच गया हैं। वहीं मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 121 रुपये प्रति लीटर हो गई है। जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 127 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 127 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Security of kashmiri pandits: कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने उठाया महत्वपूर्ण कदम, पढ़ें पूरी खबर

इस साल 61.7 प्रतिशत बढ़ी कीमत

इस साल 1 जनवरी 2022 से हवाई ईंधन की कीमत 61.7 प्रतिशत बढ़ी है। यह 76,062 रुपये प्रति किलोलीटर से बढ़कर 1.23 लाख रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं। बता दें कि एक एयरलाइन की रनिंग कॉस्ट का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) का होता है। इसलिए एटीएफ के दाम बढ़ने से हवाई जहाज की टिकट भी महंगी हो सकती हैं।

Hindi banner 02