Indian railways

Good news railway employees: रेलवे कर्मचारियों के ल‍िए खुशखबरी…! लागू हुआ यह नया न‍ियम

Good news railway employees: रेलवे बोर्ड की ओर से ऐसी पॉलिसी तैयार की गई है जिससे रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों को ट्रांसफर कराने में आजादी मिल जाएगी

मुंबई, 15 अगस्तः Good news railway employees: भारतीय रेलवे के लाखों कर्मचार‍ियों के ल‍िए अच्छी खबर सामने आई हैं। हर रेलवे कर्मचार‍ियों की यह समस्‍या रहती है क‍ि उनकी तैनाती घर से दूर है। इसी वजह से वे अपने घर के नजदीक आने के ल‍िए ट्रांसफर कराने की जुगत में लगे रहते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया में काफी मुश्किल आती हैं। हालांकि अब इन लोगों के लिए खुशखबरी हैं। क्योंकि अब ट्रांसफर का काम आसानी से हो जाएगा। जानें…

कर्मचारियों को ट्रांसफर कराने की म‍िलेगी आजादी

रेलवे बोर्ड की ओर से ऐसी पॉलिसी तैयार की गई है, जिससे रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों को ट्रांसफर कराने में आजादी मिल जाएगी। इसे आज से देशभर में लागू कर दिया गया है। रेलवे के भी अलग-अलग तरह के ट्रांसफर होते हैं। कारखाने वाले स्टाफ का नियमित ट्रांसफर आमतौर पर वर्कशॉप के अंदर ही होता रहता है।

वहीं ज‍िस स्‍टॉफ की डिवीजन में तैनाती है, उसे डिवीजन में ही ट्रांसफर म‍िलता है। किंतु यद‍ि कोई स्टाफ इंटर डिवीजन या इंटर जोनल ट्रांसफर चाहता है तो उसमें बड़ी द‍िक्‍कत होती है। हालांक‍ि यद‍ि कोई स्‍टॉफ म्यूचुअल ट्रांसफर कराने वाला म‍िल गया तो यह काम आसान हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं होने पर यह बहुत मुश्‍क‍िल काम है।

क्या है ट्रांसफर माड्यूल

रेलवे कर्मचारियों की ट्रांसफर से जुड़ी द‍िक्‍कत को दूर करने के लिए रेल मंत्रालय ने आज से ट्रांसफर माड्यूल लागू किया है। इसके तहत रेलवे के सॉफ्टवेयर बनाने वाले संगठन सेंटर फोर रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम ने कर्मचारियों के प्रबंधन के लिए एक अहम माड्यूल तैयार क‍िया है। इसको एचआरएमएस नाम दिया गया है।

रेलवे बोर्ड के अनुसार इंटर जोनल और इंटर डिव‍िजनल ट्रांसफर के ल‍िए सभी एप्‍लीकेशन इसी के जर‍िये फाइल होंगी। इसके अलावा पहले से जिसकी भी ट्रांसफर की एप्‍लीकेशन पेंड‍िंग है, उसे भी इस पर ही अपलोड क‍िया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस माड्यूल के लागू होने से ट्रांसफर में ट्रांसपेरेंसी आ जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Taj mahal news: फ्री एंट्री का लोगों ने उठाया जबरदस्त फायदा, प्रति दिन हजारों लोग आए ताजमहल

Hindi banner 02