Taj Mahal

Taj mahal news: फ्री एंट्री का लोगों ने उठाया जबरदस्त फायदा, प्रति दिन हजारों लोग आए ताजमहल

Taj mahal news: निःशुल्क प्रवेश के चलते हर दिन 50 हजार से ज्यादा सैलानी ताजमहल घूमने पहुंचे

नई दिल्ली, 15 अगस्तः Taj mahal news: आजादी के अमृत महोत्सव पर ताजमहल समेत सभी संरक्षित स्मारकों में सैलानियों को निःशुल्क प्रवेश दिया गया। इसके कारण ताजमहल में सारे रिकॉर्ड टूट गए। निःशुल्क प्रवेश के चलते हर दिन 50 हजार से ज्यादा सैलानी पहुंचे। इस मौके हर घर तिरंगा लहराया। स्मारकों पर भी आजादी के जश्न की धूम रही।

आज (15 अगस्त को) स्मारकों में निःशुल्क प्रवेश का अंतिम दिन था। इसके चलते सुबह से ही ताजमहल में सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पर्यटक आजादी के जश्न में सराबोर दिखाई दिए। कई पर्यटक केसरिया, सफेद और हरे रंग के कपड़े पहनकर पहुंचे। स्मारक में भीड़ के कारण व्यवस्थाएं फेल हो गई। रॉयल गेट से ताज के मुख्य गुंबद तक पर्यटक ही पर्यटक नजर आ रहे थे। आगरा किला, सिकंदरा और एत्माद्दौला स्मारकों में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे।

ताजमहल में एक सप्ताह से 50 से 80 हजार तक पर्यटक रोजाना पहुंच रहे हैं। एएसआई ने भीड़ के दबाव के चलते मुख्य गुंबद पर सैलानियों का प्रवेश बंद कर दिया। मगर सैलानियों के सैलाब में कोई कमी नहीं आई। उल्लेखनीय है कि ताजमहल के सेंट्रल टैंक में सैलानी घुस गए। सेल्फी लेते रहे, वहीं पार्कों में भी घूमते रहे। दोनों ही स्थानों पर सैलानियों का प्रवेश वर्जित है, मगर भीड़ के कारण काफी लोगों ने प्रतिबंधित स्थलों पर ही मौज मस्ती की। 

क्या आपने यह पढ़ा….. Byculla railway hospital visit: भायखला रेलवे अस्पताल में मरीजों के लिए अत्याधुनिक मशीनों और सुविधाओं का किया गया शुभारंभ

Hindi banner 02