Corona Varrint

Fourth wave of corona in india: भारत में कोरोना की ‘चौथी लहर’ दे सकती है दस्‍तक! जानें एक्सपर्ट का क्या है कहना…

Fourth wave of corona in india: एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि भारत में फिलहाल चौथी लहर नहीं आएगी, चिंता करने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 19 मार्चः ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA2 के चलते दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। ब्रिटेन और कई अन्य यूरोपीय देशों में एक ही दिन में 6 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। जबकि, भारत की स्थिति को देखें, तो जानकार यहां चौथी लहर (Fourth wave of corona in india) को लेकर ज्यादा चिंतित नजर नहीं आ रहे हैं।

प‍िछले कुछ द‍िनों में कोरोना के ‘जन्‍मदाता’ चीन और यूरोपीय देशों में कोव‍िड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसकी वजह से कोरोना मामलों के एक्‍सपर्ट्स ‘चौथी लहर’ (Fourth wave of corona in india) की आशंका जताने लगे हैं। हालांकि, भारत को लेकर एक्‍सपर्ट्स ऐसा नहीं मानते हैं और उनके मुताबिक, अभी भारत के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि दिसंबर 2021 और फरवरी के बीच आई तीसरी लहर के कारण लोगों की इम्युन‍िटी में बढ़ोतरी देखने को मिली है, साथ ही वैक्‍सीनेशन का रेट भी बढ़ा है। हालांकि, स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्व राज्य महानिदेशक और राज्य सरकार के तकनीकी सलाहकार डॉ. सुभाष सालुंखे ने कहा कि हम अपनी तैयारी को कम नहीं कर सकते, क्योंकि दुनिया के अन्य हिस्सों की तरह भारत में ‘चौथी लहर’ आ सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Kalam: कलम हमारी जान है, यही हमारी पहचान है

उन्‍होंने कहा कि ‘चौथी लहर’ (Fourth wave of corona in india) के बारे में केवल एक चीज पता नहीं है कि यह वास्तव में कब होगी और यह कितनी गंभीर होगी। उनके अलावा दिल्ली एम्स के क्रिटिकल केयर विभाग के प्रोफेसर और कोविड एक्सपर्ट डॉ. युद्धवीर सिंह ने भी कोरोना को लेकर अपनी बात रखी। उन्‍होंने बताया कि कोरोना का वायरस लगातार खुद में बदलाव करता रहता है. उनके मुता‍ब‍िक, हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि अब कभी भी कोरोना का कोई खतरनाक वेरिएंट नहीं आएगा।

कोरोना महामारी के पिछले दो साल के इतिहास में इस वायरस को लेकर कुछ भी साफ नहीं हो पाया है। जब भी लगता है कि ये महामारी अब खत्म हो गई है। तभी कोई नया वैरिएंट आ जाता है। उन्‍होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट के बाद लग रहा था कि ये महामारी (Fourth wave of corona in india) काबू में आ गई है, लेकिन इसके बाद ओमिक्रॉन वेरिएंट आया, जो दुनियाभर में फैला। अब ये नया वेरिएंट आया है। ऐसे में लोगों को कोरोना को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

Hindi banner 02