money

Foreign exchange reserves: नौ सप्ताह गिरावट के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में आया उछाल, पढ़ें पूरी खबर

Foreign exchange reserves: विदेशी मुद्रा भंडार में 4.2 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और यह बढ़कर 597.5 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया

नई दिल्ली, 28 मईः Foreign exchange reserves: देश के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign exchange reserves) में जारी नौ हफ्तों की गिरावट पर आखिरकार रुक गई है। 20 मई को समाप्त हुए सप्ताह में इसमें उछाल दर्ज किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी आंकड़ों को देखें तो इसमें 4.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह बढ़कर 597.5 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।

विदेशी मुद्रा भंडार में बीते सप्ताहों में लगातार जारी गिरावट के आंकड़ों पर नजर डालें तो विदेशी निवेशकों की जोरदार बिकवाली के चलते भारतीय मुद्रा रुपया पर दबाव में इजाफा हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते छह माह में देश के फॉरेक्स रिजर्व में करीब 30 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. America powerful country: अमेरिका ही एकमात्र ताकतवर देश क्यों है? जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

हालांकि, अब इसमें फिर से सुधार देखने को मिल रहा है और उम्मीद है कि जल्द ही फॉरेक्स रिजर्व अपने 600 अरब डॉलर के निर्धारित मानक पर फिर से पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक का लक्ष्य है कि फॉरेक्स रिजर्व को 600 अरब डॉलर के आंकड़े पर बनाए रखा जाए।

उल्लेखनीय है कि 13 मई को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार टूटकर लगभग 593 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था। इससे पहले छह मई को समाप्त हुए सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 595.954 अरब डॉलर रह गया था। 20 मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में 1.3 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की है। इसके अलावा देश के गोल्ड रिजर्व या स्वार्ण भंडार में बीते सप्ताह 25.3 करोड़ डॉलर की तेजी देखने को मिली, जबकि इससे पिछले सप्ताह इसमें 1.17 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी।

Hindi banner 02