America

America powerful country: अमेरिका ही एकमात्र ताकतवर देश क्यों है? जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

America powerful country: महाशक्ति के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका का युग है जो कम से कम दशकों से विश्व व्यवस्था के नियंत्रण में है

नई दिल्ली, 28 मईः America powerful country: चीन और रूस से खतरों के बारे में गलतफहमी के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका के इतने फायदे और लाभ हैं कि यह दुनिया भर में कहीं अधिक उन्नत है। एक दिन हेडलाइन पढ़कर ऐसा लगता है कि अमेरिका का पतन हो रहा है क्योंकि प्रतिद्वंद्वी चीन और रूस चारों ओर देख रहे हैं। लेकिन टफ्ट्स विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के एक सहयोगी प्रोफेसर माइकल बेकले ने इसे नहीं खरीदा है। उनके विचार में, यह एकमात्र महाशक्ति के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका का युग है जो कम से कम दशकों से विश्व व्यवस्था के नियंत्रण में है।

उनकी हाल की किताब, अनमैच्ड: व्हाई अमेरिका कंटीन्यूज़ टू बी द ओनली सुपरपावर इन द वर्ल्ड, बेकले ने अमेरिका की कई खूबियों और उसके कई प्रतिस्पर्धियों की कमजोरियों का दस्तावेजीकरण किया है। इसका मतलब यह नहीं है कि घरेलू राजनीतिक विभाजन और भ्रष्टाचार के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी एकमात्र महाशक्ति के रूप में अपना स्थान नहीं खो सकता है। लेकिन कुल मिलाकर, उन्होंने कहा कि इसके समृद्ध होने की संभावना है।

“संस्थागत रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका भ्रमित है, लेकिन चीन की व्यवस्था बदतर है,” उन्होंने कहा। “अमेरिका एक दोषपूर्ण लोकतंत्र है, लेकिन चीन एक आजीवन तानाशाह के प्रभुत्व वाला कुलीनतंत्र है।” टैफ्ट्स नाउ ने हाल ही में बेकले के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों के विचारों को पुनर्संतुलित करने के अपने प्रयासों के बारे में बात की। इस बारे में अधिक जानें कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया की अग्रणी शक्तियों में से एक क्यों है। उदाहरण के लिए, दो सबसे महत्वपूर्ण कारण क्या हैं?

क्या आपने यह पढ़ा…. 4 people died to gas cylinder explosion: आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में बड़ा हादसा, गैस सिलेंडर फटने से कई लोगों की हुई मौत, जानें पूरा मामला

America powerful country: सबसे पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका के पास राष्ट्रीय शक्ति के सबसे महत्वपूर्ण उपाय पर एक बड़ी बढ़त है। चीन एकमात्र देश है जो निकटता में है, और संयुक्त राज्य अमेरिका के पास अभी भी तीन गुना धन और चीन की सैन्य शक्ति का पांच गुना है। भले ही संयुक्त राज्य अमेरिका में चीजें ठीक नहीं चल रही हों, लेकिन अंतर को पाटने में दशकों लगेंगे।

दूसरा, संयुक्त राज्य अमेरिका खराब स्थिति में नहीं हो सकता है, कम से कम अपेक्षाकृत, क्योंकि इसमें किसी भी बड़ी शक्ति की दीर्घकालिक आर्थिक विकास संभावनाएं सबसे अच्छी हैं। अर्थशास्त्रियों ने दिखाया है कि दीर्घकालिक विकास देश के भूगोल, जनसांख्यिकी और राजनीतिक व्यवस्था पर निर्भर करता है। तीनों क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका के फायदे हैं। “रूस कई अमेरिकी हितों के लिए खतरा है,” माइकल बेकले ने कहा। लेकिन यह “सोवियत संघ की तरह एक प्रतिद्वंद्वी महाशक्ति बनने के लिए तैयार नहीं था।”

भौगोलिक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका एक प्राकृतिक आर्थिक केंद्र और सैन्य किला है। संयुक्त दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक किफायती धमनियां हैं, जैसे कि संसाधन-समृद्ध, नौगम्य जलमार्ग और बंदरगाह। इसके एकमात्र पड़ोसी कनाडा और मैक्सिको हैं। इसके विपरीत, चीन अपने संसाधनों से बाहर चला गया है और 19 देशों से घिरा हुआ है, जिनमें से कई शत्रुतापूर्ण या अस्थिर हैं, जिनमें से 10 अभी भी चीन के क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा करते हैं।

America powerful country: जनसांख्यिकीय रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जो एक ही समय में बड़ा, युवा और उच्च शिक्षित है। अमेरिकी कार्यबल तीसरा सबसे बड़ा, दूसरा सबसे युवा, सबसे अधिक शिक्षित, सबसे अधिक उत्पादक और महान शक्तियों के बीच इस सदी में विकसित होने वाला एकमात्र प्रमुख कार्यबल है।

इसके विपरीत, चीन अगले 30 वर्षों में 200 मिलियन श्रमिकों को खो देगा और 300 मिलियन वृद्ध लोगों को जोड़ देगा। चीनी श्रमिक अमेरिकी श्रमिकों की तुलना में प्रति घंटे औसतन एक-छठे धन का उत्पादन करते हैं। दो-तिहाई से अधिक चीनी श्रमिकों के पास हाई स्कूल की शिक्षा नहीं है। कार्यबल में एक तिहाई युवा चीनी का आईक्यू 90 से कम है, जिसका मुख्य कारण कुपोषण, अपर्याप्त देखभाल और प्रदूषण है।

क्या आपने यह पढ़ा…. 4 people died to gas cylinder explosion: आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में बड़ा हादसा, गैस सिलेंडर फटने से कई लोगों की हुई मौत, जानें पूरा मामला

संस्थागत रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका भ्रमित है, लेकिन चीन की व्यवस्था और भी खराब है। अमेरिका एक दोषपूर्ण लोकतंत्र है, लेकिन चीन एक आजीवन तानाशाह के प्रभुत्व वाला कुलीनतंत्र है। जबकि असाधारण हित अमेरिकी आर्थिक विकास पर जोर देते हैं और भ्रष्टाचार और असमानता को बढ़ावा देते हैं, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी व्यवस्थित रूप से आर्थिक दक्षता का त्याग करती है, भ्रष्टाचार और असमानता को बढ़ावा देती है, और राजनीतिक प्रभुत्व बनाए रखती है।

America powerful country: रूस कई अमेरिकी हितों के लिए खतरा है – यह अमेरिकी सहयोगियों को धमकी देता है, ईरान और सीरिया जैसे अमेरिकी दुश्मनों का समर्थन करता है, डेमोक्रेट को मारता है, चुनावों में हस्तक्षेप करता है, और हाल ही में सीमा के पास विदेशी क्षेत्रों पर कब्जा करता है – लेकिन रूस इस तरह के एक प्रतियोगी की महाशक्ति सोवियत बनने के लिए तैयार नहीं है संघ।

रूस का सैन्य खर्च संयुक्त राज्य अमेरिका का दस गुना है। टेक्सास की तुलना में इसकी एक छोटी अर्थव्यवस्था है और अगले 30 वर्षों में इसकी जनसंख्या में 30% की गिरावट आएगी। रूस के पास कोई सार्थक सहयोगी नहीं है, और इसकी सीमाओं पर यह इतिहास में सबसे शक्तिशाली सहयोगी नाटो का सामना करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका को रूस की दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों, विशेष रूप से चुनावों में हस्तक्षेप और बाल्टिक सागर में अर्धसैनिक संगठनों के आक्रमण के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता है, लेकिन यह अगले शीत युद्ध की तैयारी के बिना ऐसा कर सकता है।

ऐसा लगता है कि चीन और रूस संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ सेना में शामिल हो गए हैं। क्या यह शक्ति का एक नया संतुलन बनाएगा?
रूस और चीन कभी सच्चा गठबंधन नहीं बनाते। वे 2,600 मील की सीमा साझा करते हैं, यूरेशियन महाद्वीप पर प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, और एक दूसरे के दुश्मनों को हथियार बेचते हैं।

Hindi banner 02