First Made in india Commercial Aircraft

First Made in india commercial aircraft: भारत के लिए गर्व की बात, पहली बार देश में मेड इन इंडिया विमान उड़ा

  • अनुपात में कथित हल्का कहा जाने वाला यह ट्रांसपोर्ट यात्री विमान पूर्वोत्तर राज्यों में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेंगा

First Made in india commercial aircraft: विमान ने आसाम के डिबरुगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच अपना अभियान शुरू किया

नई दिल्ली, 12 अप्रैलः First Made in india commercial aircraft: भारत के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है। दरअसल भारत में पहली बार किसी भारतीय निर्मित वाणिज्यिक विमान (First Made in india commercial aircraft) ने उड़ान भरी है। इस विमान ने आसाम के डिबरुगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच अपना अभियान शुरू किया।

First Made in india commercial aircraft: एलायंस एयर ने पहले एक भारतीय (First Made in india commercial aircraft) निर्मित डोर्नियर 228 यात्री विमान संचालित किया था, जिसे केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हरी झंडी दिखाई थी। 17-सीटर नॉन-प्रेशराइज्ड डोर्नियर 228 एसी केबिन के साथ दिन-रात काम करने में सक्षम है।

First Made in india commercial aircraft: अनुपात में कथित हल्का कहा जाने वाला यह ट्रांसपोर्ट यात्री विमान पूर्वोत्तर राज्यों में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेंगा। इस योजना के हिस्से के रूप में, 12 अप्रैल 2022 को दो महत्वपूर्ण घटनाक्रम होंगे- मेड इन इंडिया की पहली उड़ान एचएएल डोर्नियर डो-228 की प्रथम फ्लाइट ने असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के लिए उड़ान भरी।

क्या आपने यह पढ़ा……. Dhaakad movie release date: कंगना रनौत की फिल्म ‘धाकड़’ इस तारीख को होगी रिलीज, पढ़ें पूरी खबर

First Made in india commercial aircraft: एलायंस एयर भारत की पहली वाणिज्यिक एयरलाइन है जो नागरिक संचालन के लिए भारतीय निर्मित विमान उड़ाती है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए पहले एफटीओ (उड़ान प्रशिक्षण संगठन) का उद्घाटन असम के लीलाबाड़ी में भी किया गया था।

केंद्र द्वारा संचालित एलायंस एरे ने फरवरी में दो 17-सीटर डोर्नियर 228 विमानों के लिए सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ एक पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर किया था। एयरलाइन को अपना पहला डोर्नियर 228 विमान 7 अप्रैल को मिला था। डोर्नियर 228 की पहली उड़ान के अवसर पर उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा उपस्थित थे।

Hindi banner 02