First G 20 meeting held in bengaluru

First G-20 meeting held in bengaluru: बेंगलुरु में हुई वित्तीय मामलों की पहली जी-20 बैठक

  • बैठक में जी-20 सदस्यों सहित आमंत्रित देशों के 180 से अधिक प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

First G-20 meeting held in bengaluru: वित्त एवं केंद्रीय बैंकों के प्रतिनिधियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था सहित कई वित्तीय मुद्दों पर की महत्वपूर्ण चर्चा

बेंगलुरु, 13 दिसंबरः First G-20 meeting held in bengaluru: भारत की सिलिकॉन वैली बेंगलुरु में आज जी-20 वित्त एवं केंद्रीय बैंकों के प्रतिनिधियों (एफसीबीडी) की पहली बैठक शुरू हुई। तीन दिवसीय बैठक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है, जो भारतीय जी-20 अध्यक्षता के अंतर्गत फाइनेंस ट्रैक एजेंडे पर केंद्रित है।

First G-20 meeting held in bengaluru: बैठक के पहले दिन कुल चार सत्र आयोजित हुए, जिनमें प्रमुख तौर पर चार एजेंडों पर चर्चा हुई। बैठक के पहले दिन वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना, आधारभूत संरचना और सतत वित्त जैसे चार महत्वपूर्ण एजेंडों पर फलदायक चर्चा हुई। बैठक में जी-20 सदस्य देशों के वित्तीय मामलों के प्रतिनिधियों के साथ ही कई अन्य देशों तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के समकक्ष भाग लेंगे, जिन्हें भारत द्वारा आमंत्रित किया गया है।

यह भारत की अध्यक्षता में फाइनेंस ट्रैक की पहली बैठक है, जिसमें वैश्विक व्यापक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। जी-20 सदस्यों सहित दुनिया भर के 180 से अधिक प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक में भाग लेने के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडल सोमवार को ही बेंगलुरु पहुंच गया था। इस बैठक के बाद वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक 23-25 फरवरी, 2023 के दौरान बेंगलुरु में ही आयोजित की जाएगी।

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के नेतृत्व में जी-20 वित्त ट्रैक, आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर केंद्रित है। यह वैश्विक आर्थिक संवाद और नीति समन्वय के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान करता है। वित्त मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस विचार पर जोर दे रहा है, जिसमें उन्होंने हाल ही में कहा था कि विकास के लाभ सार्वभौमिक और सर्व-समावेशी हों। इस पर फोकस करते हुए वित्त मंत्रालय ने इस विचार को जी-20 वित्त ट्रैक एजेंडे में शामिल किया है।

First G-20 meeting held in bengaluru: दिन भर के चार सत्रों के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रमुख प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा हुई, जिनमें वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना, अवसंरचना विकास और वित्तपोषण, सतत वित्त, वैश्विक स्वास्थ्य, अंतरराष्ट्रीय कराधान और वित्तीय समावेशन सहित वित्तीय क्षेत्र जैसे विषय शामिल रहे।

मंगलवार को निर्धारित सभी चार सत्र समाप्त होने के बाद रात्रिभोज पर संवाद हुआ, जिसमें बड़े हल्के-फुल्के अंदाज में प्रतिनिधियों के बीच चर्चा हुई, जिसके साथ ही विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद उठाया। जी-20 वित्त और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों की बैठक की सह-अध्यक्षता की जिम्मेदारी आर्थिक कार्य विभाग के सचिव अजय सेठ और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी. पात्रा निभा रहे हैं।

बुधवार को होने वाली बैठक के दौरान, ‘21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों का सशक्तिकरण’ विषय पर एक पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी। तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान मंगलवार और बुधवार को दो दिन बैठकें होंगी, जिसमें कुल सात सत्र आयोजित होंगे, जबकि तीसरे दिन गुरुवार को विदेशी प्रतिनिधिमंडल को भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) का दौरा कराया जाएगा। इसके अलावा गुरुवार को उन्हें बेंगलुरु के अन्य दर्शनीय स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR extended the duration of trains: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर! मध्य रेल ने इन ट्रेनों की अवधि बढ़ाई, जानें…

Hindi banner 02