Draupadi murmu 1

Draupadi murmu oath ceremony: राष्ट्रपति बनते ही द्रौपदी मुर्मू ने गरीबों को लेकर कही यह बात, पढ़ें…

Draupadi murmu oath ceremony: चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने द्रौपदी को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई

नई दिल्ली, 25 जुलाईः Draupadi murmu oath ceremony: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ ले ली हैं। इसके साथ ही मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने द्रौपदी को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। वे ओडिशा की रहने वाली हैं। मालूम हो कि द्रौपदी मुर्मू इससे पहले झारखंड की राज्यपाल भी रही हैं।

द्रौपदी मुर्मू ने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद कहा, मैं देश की पहली ऐसी राष्ट्रपति हूं, जिसका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ था। स्वतंत्र भारत के नागरिकों के साथ हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हमें अपने प्रयासों में तेजी लानी होगी। उन्होंने कहा कि, मेरा जन्म ओडिशा के एक आदिवासी गांव में हुआ। लेकिन देश के लोकतंत्र की यह शक्ति है कि मुझे यहां तक पहुंचाया।

महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने कहा, राष्ट्रपति के पद तक पहुंचना, मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, ये भारत के प्रत्येक गरीब की उपलब्धि है। मेरा निर्वाचन इस बात का सबूत है कि भारत में गरीब सपने देख भी सकता है और उन्हें पूरा भी कर सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Savan somvaar 2022: सावन का दूसरा सोमवार आज, तीन शुभ संयोग के साथ जानें पूजा-विधि

उन्होंने कहा कि मुझे राष्ट्रपति के रूप में देश ने एक ऐसे महत्वपूर्ण कालखंड में चुना है जब हम अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आज से कुछ दिन बाद ही देश अपनी स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे करेगा। ये भी एक संयोग है कि जब देश अपनी आजादी के 50वें वर्ष का पर्व मना रहा था तभी मेरे राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई थी और आज आजादी के 75वें वर्ष में मुझे ये नया दायित्व मिला है।

Hindi banner 02