2DG

Covid medicine: रक्षामंत्री व स्वास्थ्य मंत्री की उपस्थिति डीआरडीओ ने लोंच की कोविड रोधी दवाई

Covid medicine: डीआरडीओ ने दावा किया है कि कोविड रोधी इस दवा को डाक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर तैयार किया है।


नई दिल्‍ली, 17 मई: Covid medicine: देश में कोरोना संकट के बीच डीआरडीओ ने कोविड रोधी दवाई 2-जीआक्सी-डी- ग्लूकोज (2-डाजी) को लोन्च किया गया है। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह स्वास्थ्य मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन भी उपस्थित थे। डीआरडीओ ने दावा किया है कि कोविड रोधी इस दवा को डाक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर तैयार किया है।

Whatsapp Join Banner Eng

डीआरडीओ के डाक्टर मिश्रा ने बताया कि किसी भी टिशू या वायरस के ग्रोथ के लिए ग्लूकोज का होना बहुत जरुरी है। लेकिन उसे ग्लूकोज नहीं मिलता तो उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है। इसी को हमने मिमिक करके ऐसा किया कि ग्लूकोज का एनालाग बनाया। वायरस इसे ग्लूकोज समझ कर खाने की कोशिश करेगा लेकिन ये ग्लूकोज नहीं है, इस वजह से वायरस की मौत हो जायेगी।

डाक्टरों का दावा है कि इस दवाई से आक्सीजन की कमी नहीं होगी। अगर मरीजों को आक्सीजन की कमी है तो यह (Covid medicine) दवाई देने के बाद वायरस उसका आक्सीजन लेवल बढ़ेगा और वायरस की मौत हो जायेगी। डाक्टरों ने दावा किया तीसरे ट्रायल के अच्छे नतीजे मिलने के बाद इसे तत्काल मंजूरी दी गई है। यह दवाई सभी तरह की मरीजों को दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े….Narda scam: नारदा घोटाला सीबीआई ने ममता के दो मंत्री व विधायक को किया गिरफ्तार, तमतमाते हुए ममता पहुंची सीबीआई आफिस