Corona mask

Corona new variant: काफी खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क…

Corona new variant: ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बीएफ.7 ने देशवासियों की चिंता बढ़ा दी है

नई दिल्ली, 19 अक्टूबरः Corona new variant: भारत में कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ हैं। कोरोना के नए मामलों में भले ही कमी आई हो लेकिन इसके नए-नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं। इस बीच ओमिक्रोन के नए वेरिएंट बीएफ.7 ने एक बार फिर देशवासियों की चिंता बढ़ा दी हैं। देश में बीएफ.7 का मामला सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।

मालूम हो कि कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर के देशों में खलबली मची हुई है। इस वेरिएंट ने अब भारत में भी दस्तक दे दी हैं। देश में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट्स बीएफ.7 का मामला सामने आया हैं। जिसके पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया हैं।

देश में नया वेरिएंट बढ़ा सकता है मुश्किलें

त्योहारी सीजन में भीड़-भाड़ को देखते हुए एक्सपर्ट्स लोगों को ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 को लेकर सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि बाजारों में बढ़ती भीड़ की वजह से यह तेजी से फैल सकता है। हाल के समय में चीन में कोरोना वायरस के मामलों में आई तेजी का कारण BF.7 वेरिएंट को ही बताया जा रहा है। वहीं अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी बीएफ.7 के मामले सामने आ चुके हैं।

ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बीएफ.7 के लक्षण ओमिक्रॉन के पुराने वेरिएंट्स की तरह ही हैं। किंतु इसके साथ ही लोगों को बदन दर्द की समस्या हो रही है। अगर गले में खराश, कंजेशन, थकान, खांसी और नाक बहने जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए। इसके अलावा अगर किसी को लंबे समय से शरीर में दर्द हो रहा है तो उसे कोविड टेस्ट कराने की जरूरत है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Green apple benefits: आप भी खाएं लाल के बदले ग्रीन एप्पल, मिलेंगे ढेरों सारे फायदे…

Hindi banner 02