Nitin gadkari

Road accidents in india: खराब सड़क के कारण हुई दुर्घटना तो यह लोग होंगे जिम्मेदार! जानिए क्या है नितिन गड़करी का प्लान…

Road accidents in india: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण खराब सड़क के चलते होने वाली घातक या गंभीर दुर्घटनाओं के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराएगा

नई दिल्ली, 19 अक्टूबरः Road accidents in india: भारत में आये दिन अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में कई लोगों की मौत हो रही हैं। इसका मुख्य कारण है खराब सड़क। इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण खराब सड़क के चलते होने वाली घातक या गंभीर दुर्घटनाओं के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराएगा। दरअसल अथॉरिटी ने सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया में शामिल एनएचएआई प्रतिनिधियों की लापरवाही पर गंभीरता से विचार किया हैं। इस अनदेखी के कारण ही यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ती हैं।

इस बात की जानकारी एनएचएआई की ओर से जारी सर्कुलर में दी गई हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि यह ध्यान में आया है कि रोड मार्किंग, रोड साइनेज, क्रैश बैरियर जैसे सुरक्षा कार्यों को पंच सूची में रखकर सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। इससे न सिर्फ यात्रियों की सुरक्षा से समझौता होता है। साथ ही साथ दुर्घटना/मौत होने पर एनएचएआई का नाम भी खराब होता हैं।

एनएचएआई ने कहा, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सर्टिफिकेट जारी करने से पहले सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी काम पूरे हैं। घटिया सड़क इंजीनियरिंग कार्यों के चलते हुई किसी भी घातक सड़क दुर्घटना के लिए क्षेत्रीय अधिकारी/परियोजना निदेशक/स्वतंत्र इंजीनियर जिम्मेदार होंगे।

बता दें कि कुछ दिनों पहले नितिन गड़करी ने कहा था कि कंसल्टेंट की ओर से तैयार विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में गलतियां सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण हैं। उन्होंने कहा कि डीपीआर तैयार करने में कहीं अधिक सावधानी और कई गुना बदलाव लाने की आवश्यकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Corona new variant: काफी खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क…

Hindi banner 02