Commonwealth games

Commonwealth games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले दिन यूं रहा भारत का प्रदर्शन, इस टीम को सभी मुकाबलों में हराया

Commonwealth games 2022: तैराक श्रीहरि नटराज ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया

नई दिल्ली, 30 जुलाईः Commonwealth games 2022: कॉमनवेल्थ गेमों में भारत की पहले दिन शुरुआत काफी अच्छी रही। भारतीय मुक्केबाज शिव थापा अगरे दौरे में पहुंचे। जबकि तैराक श्रीहरि नटराज ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम नेे घाना को 5-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार आगाज किया।

जानकारी के अनुसार बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारतीय टीम ने जीत के साथ शुरूआत की। भारतीय खिलाड़ियों को पहले दिन पाकिस्तान से छह मैचों में सामना हुआ। इन छह मैचों में भारत ने पाकिस्तान को रौंद डाला। इसमें एक मुकाबला सिंगल्स इवेंट में और पांच मुकाबले टीम इवेंट के दौरान हुए। इसकी शुरुआत मुक्केबाज शिव थापा से हुई। आइए जानें विस्तार से…..

भारतीय मुक्केबाज शिव थापा ने 63.5 भारवर्ग में पाकिस्तान के मुक्केबाज सुलेमान बलूच को 5-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत दमदार ढंग से की। असम के 28 साल के थापा को लाइट वेल्टरवेट के इस मुकाबले में अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। पांच बार के एशियाई चैंपियन शिव पाकिस्तान के कम तर्जुबेकार मुक्केबाज के सामने तकनीकी रूप से काफी सक्षम नजर आए।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Rasik dave passes away: इस मशहूर गुजराती अभिनेता का हुआ निधन, किड़नी फेल होने से गई जान…

बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से था। मिक्स्ड टीम इवेंट के पहले मैच में सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पी की जोड़ी ने इरफान भाटी और गजाला सिद्दकी की जोड़ी को 21-9 और 21-12 से हराया। इसके बाद पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने मुराद अली को 21-7, 21-12 से हरा दिया। वहीं महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने पाकिस्तान की माहूर शहजाद को लगातार गेमों में 21-7 और 21-6 से हराकर टीम इंडिया को 3-0 से बढ़त दिलाई।

मेन्स डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने पाकिस्तान के मोराद अली और मोहम्मद इरफान की जोड़ी को 21-12, 21-9 से हरा दिया। बैडमिंटन में मिक्स्ड टीम इवेंट के पांचवे मैच में त्रिषा जॉली और पुलेला गायत्री गोपीचंद की महिला जोड़ी ने पाकिस्तान की माहूर शहजाद और गजाला सिद्दकी की पाकिस्तान जोड़ी को 21-4 और 21-5 से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने ग्रुप -ए में पाकिस्तान को मिक्स्ड टीम इवेंट में 5-0 से रौंद दिया।

पहले दिन कुछ यूं रहा भारत का नतीजा

  • पुरुष टेबल टेनिस (टीम इवेंट): भारत ने 3-0 से बारबाडोस को हराया। इसके बाद 3-0 से सिंगापुर के खिलाफ जीत हासिल की।
  • महिला टेबल टेनिस (टीम इवेंट): भारत ने 3-0 से दक्षिण अफ्रीका को हराया। फिर फिजी के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की।
  • तैराकीः श्रीहरि नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में प्रवेश किया।
  • पैरा-तैराकीः पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक एस9 फाइनल में भारत के आशीष कुमार आठवें स्थान पर रहे।
  • बॉक्सिंगः शिव थापा 63.5 किग्रा भारवर्ग के राउंड ऑफ 16 में पहुंचे।
  • क्रिकेटः भारतीय महिला टीम को पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से तीन विकेट से हार।
  • महिला हॉकीः भारत ने पूल-ए के पहले मुकाबले में घाना को 5-0 से हराया।
  • बैडमिंटनः भारत ने मिक्स्ड टीम ग्रुप मैच में पाकिस्तान को 5-0 से हराया।
  • स्क्वैशः अनाहत सिंह महिला सिंगल्स और अभय सिंह मेन्स सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 में पहुंचे।
Hindi banner 02