Friends

International friendship day 2022: आइए जानें क्यों और कैसे हुए अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे की शुरुआत, पढ़ें पूरी खबर

International friendship day 2022: दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे हम जन्म के बाद पहली बार खुद बनाते हैं

नई दिल्ली, 30 जुलाईः International friendship day 2022: माता-पिता और परिवार के साथ आपका रिश्ता जन्म के साथ जुड़ जाता है। लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है, जो लोग पहली बार खुद से बनाते हैं। यह रिश्ता आपकी भावनाओं पर आधारित हैं। बचपन में एक बच्चा दिल से किसी अन्य बच्चे से जुड़ता है, उसके साथ खेलने जाता है। दोनों को एक दूसरे का साथ पसंद आता है, तो वह एक दूसरे के साथ रोज खेलना शुरू कर देते हैं। यही दोस्ती होती है।

बड़े होने पर भी लोगों के बीच ऐसा ही भाव देखने को मिलता हैं। हर कोई अपने दोस्त के साथ दिल की बातें शेयर करता हैं। उसपर विश्वास करता हैं, अपने सपने, सीक्रेट शेयर करता हैं। दोस्त भी आपको प्रोत्साहित करता है, गलत करने पर सलाह देता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर जीवन में एक अच्छा दोस्त मिल जाए तो जिंदगी काफी हसीन हो जाए। अगर आपके पास भी कोई ऐसा दोस्त है, तो आज का दिन इसी दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए है।

आइए जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कब और क्यों हुई….

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Commonwealth games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले दिन यूं रहा भारत का प्रदर्शन, इस टीम को सभी मुकाबलों में हराया

जुलाई और अगस्त का मित्रता दिवस अलग

दुनिया के देश दो बार मित्रता दिवस मनाते हैं। भारत समेत बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को दोस्ती दिवस मनाते हैं। हालांकि अन्य कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Advertisement

जानें कब हुई मित्रता दिवस की शुरुआत?

अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस पहली बार 30 जुलाई 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था। यह एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2011 से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती और उसके महत्व को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस दिन को बढ़ावा दिया।

क्यों हुई मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत?

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति के प्रसार के लिए की गई एक पहल है, जिसमें दुनिया के तमाम देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता के संदेश को फैलाने के समाधान के तौर पर यह दिन अस्तित्व में आया।

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.