ramnath kovind

Committee For One Nation One Election: एक देश-एक चुनाव के लिए हुआ समिति का गठन, जानें किसे-किसे मिली जगह…

Committee For One Nation One Election: समिति में गृहमंत्री अमित शाह और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अंधीर रंजन चौधरी सदस्य होंगे

नई दिल्ली, 02 सितंबरः Committee For One Nation One Election: केंद्र की मोदी सरकार ने एक देश-एक चुनाव के लिए बड़ा कदम उठाया हैं। दरअसल सरकार ने अधिसूचना जारी करते हुए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया हैं। इस समिति का अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया हैं। साथ ही साथ समिति में गृहमंत्री अमित शाह और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अंधीर रंजन चौधरी सदस्य होंगे।

केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में 5 अन्य लोगों को भी समिति का सदस्य बनाया गया हैं। इसमें पूर्व कांग्रेसी नेता गुलाब नबी आजाद, भूतपूर्व अध्यक्ष 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष रहे एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी को भी शामिल किया गया हैं।

क्या करेगी यह समिति…

बता दें कि समिति संविधान, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम और किसी भी अन्य कानून और नियमों की पड़ताल करेगी और उन विशिष्ट संशोधनों की सिफारिश करेगी, जिसकी एक साथ चुनाव कराने के उद्देश्य से आवश्यकता होगी। समिति यह भी जांच करेगी और सिफारिश करेगी कि क्या संविधान में संशोधन के लिए राज्यों द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता होगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Unique Family of The World: कभी नहीं देखा होगा ऐसा परिवार; चार पैरों पर चलते हैं लोग…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें