Child Vaccine

Child new corona vaccine: अब 12-17 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, डीसीजीआई ने इस वैक्सीन को दी अनुमति

Child new corona vaccine: डीसीजीआई ने 12-17 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन को दी अनुमति

नई दिल्ली, 10 मार्चः Child new corona vaccine: देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा हैं। इस अभियान में अब और भी तेजी आने वाली हैं। दरअसल भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 से 17 साल के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स वैक्सीन (Child new corona vaccine) को आपात इस्तेमाल की अनुमति दे दी हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी हैं।

अदार पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स को डीजीसीआई द्वारा वयस्कों और 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए आपात इस्तेमाल (Child new corona vaccine) की इजाजत दे दी हैं। वैश्विक परीक्षणों में नोवावैक्स ने 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. UP election vote counting: यूपी के पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा 60 सीटों पर आगे

देश में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध यह चौथी कोरोना वैक्सीन (Child new corona vaccine) होगी। सबसे पहले जाइकोव-डी वैक्सीन को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इसके बाद डीसीजीआई ने 15-18 साल के किशोरों का टीकाकरण करने के लिए कोवैक्सिन को अनुमति दी थी। वहीं डीसीजीआई ने 21 फरवरी को कुछ शर्तों के अधीन 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लिए बायोलॉजिकल-ई के कोरोना वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

Hindi banner 02