Farmers e1632238848816

Central government big decision in farmers: किसानों के हित में केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, घर बैठे मिलेंगी यह सुविधा…

Central government big decision in farmers: अब किसान अपने खेतों में उपयोग होने वाले कीटनाशक घर बैठे मंगवा सकेंगे

नई दिल्ली, 30 नवंबरः Central government big decision in farmers: भारत ने टेक्नॉलेजी के क्षेत्र में काफी विकास किया हैं। इस बीच मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया हैं। दरअसल अब किसान अपने खेतों में उपयोग होने वाले कीटनाशक घर बैठे मंगवा सकेंगे। सरकार ने नियमों परिवर्तन कर इसकी अनुमति दे दी हैं।

जानकारी के अनुसार कृषि मंत्रालय ने कीटनाशक नियमावली 1971 में अहम बदलाव किए हैं। मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में 1971 की नियमावली में परिवर्तन कर कहा गया है कि कीटनाशक के व्यापार के लिए लाइसेंस प्राप्त कंपनिया अब सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉ़र्म के माध्यम से भी किसानों को कीटनाशक की बिक्री कर सकते हैं। हालांकि ये शर्त रखी गई है कि लाइसेंस प्राप्त कंपनियों की वैधता तय करने की अनुमति ई कॉमर्स प्लेटफार्मों की होगी।

बता दें कि कीटनाशक के व्यापार में लगी कंपनियों की ओर से इस बात की मांग काफी पहले से होती रही थी कि कीटनाशकों को सीधे किसानों के दरवाजे तक पहुंचाने की इजाजत दी जाए। कंपनियों की दलील थी कि ऐसा करने से कीटनाशक उत्पादन करने वाली कंपनियां और कृषि क्षेत्र से जुड़े व्यापार के विस्तार में भी सहायता मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Pak vs Eng test series: पाकिस्तान पहुंचे इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर संक्रमण का साया! कल खेला जाना है पहला टेस्ट मैच…

Hindi banner 02