PM awas

Budget announce 2022: जानिए पीएम आवास योजना के लिए बजट में क्या हुआ ऐलान

Budget announce 2022: बजट में पीएम आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ रूपये का फंड आवंटित किया गया

नई दिल्ली, 01 फरवरीः Budget announce 2022: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना चौथा और मोदी सरकार का 10वां बजट पेश कर दिया हैं। इस बजट में इंडस्ट्री और अन्य सेक्टरों समेत आम लोगों को भी काफी उम्मीद थें। सरकार ने बजट में आम लोगों के लिए कुछ बड़ेे ऐलान किए हैं। इनमें पीएम आवास योजना और नल-जल योजना के लिए बड़े आवंटन शामिल हैं।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट संबोधन में कहा कि पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे। इनके लिए 48 हजार करोड़ रूपये का फंड आवंटित किया गया हैं। बजट में सभी घरों को पीने का साफ पानी महुैया कराने पर भी फोकस दिया गया हैं। बजट में नल-जल योजना के लिए 60 हजार करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं।

बता दें कि सरकार ने कम आय वाले लोगों को घर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पीएम आवास योजना लॉन्च की थी। इसके लिए मार् 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था। पीएम आवास योजना-ग्रामीण का लाभ मार्च 2024 तक मिलने वाला हैं। इसके तहत मकान खरीदे पर सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती हैं। सब्सिडी की रकम अलग आय वर्गों के लिए अलग होती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Mumbai police arrest hindustani bhau: हिंदुस्तानी भाऊ को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

Hindi banner 02