PM modi speech

Birsa Munda museum: पीएम मोदी ने किया बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन, कही यह बात

Birsa Munda museum: भगवान बिरसा मुंडा ने समाज के लिए जीवन दिया: पीएम मोदी

नई दिल्ली, 15 नवंबरः Birsa Munda museum: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण ही आज के ही दिन झारखंड अस्तित्व में आया था। उन्होंने ही अलग जनजातीय मामलों का मंत्रालय बनाया था और जनजातीय हितों को राष्ट्र की नीतियों से जोड़ा था।

Birsa Munda museum: पीएम ने कहा कि राष्ट्र ने तय किया है कि आजादी के अमृत काल के दौरान आदिवासी परंपराओं और उनकी वीरता की गाथाओं को और भी भव्य पहचान दी जाएगी। इसलिए ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है कि 15 नवंबर भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसलिए इस महत्वपूर्ण अवसर पर जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी म्यूजियम देशवासियों को समर्पित हैं।

Birsa Munda museum: उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले मैंने हर राज्य में आदिवासी म्यूजियम की स्थापना का आह्वान किया था। मुझे खुशी है कि हर राज्य इस ओर केंद्र सरकार के साथ बढ़ रहा हैं। पीएम ने कहा कि जल्द ही नौ और राज्यों में आदिवासी म्यूजियम की स्थापना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Drugs seized in Gujarat: गुजरात में 600 करोड़ की ड्रग्स बरामद, एटीएस ने 3 शख्सों को किया गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा ने समाज के लिए जीवन दिया। अपनी संस्कृति अपने देश के लिए प्राणों का परित्याग दिया। इसलिए वे आज भी हमारी आस्था में, हमारी भावनाओं में उपस्थित हैं। इसलिए हम जब भी देश के विकास में आदिवासी समाज को देखते हैं तो हमें भगवान बिरसा मुंडा का चेहरा पहले दिखाई देता हैं।

पीएम ने आगे कहा कि भगवान बिरसा एक व्यक्ति नहीं परंपरा हैं। सदियों से वे भारत की आत्मा का हिस्सा हैं। जिस समय हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ मानवता की आवाज बन रहे थे। लगभग उसी समय बिरसा मुंडा गुलामी के खिलाफ एक अध्याय लिख चुके थे।

Whatsapp Join Banner Eng