PM modi speech

1st Solar Village: देश के पहले सोलर गांव मोढेरा का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

1st Solar Village: प्रधानमंत्री शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे

अहमदाबाद, 18 अगस्तः 1st Solar Village: 5 सितंबर को गुजरात का दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में देश के पहले सोलर विलेज गांव मोढेरा और सूर्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना 69 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई है। शिक्षक दिवस पर महात्मा मंदिर में स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्रोजेक्ट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी रिमोट कंट्रोल से मोढेरा सोलर विलेज और सूर्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

1st Solar Village: वर्तमान में मोढेरा गांव की बिजली की आवश्यकता केवल 10 हजार यूनिट प्रति घंटा है, लेकिन भविष्य को ध्यान में रखते हुए परियोजना का विस्तार किया गया है ताकि सौर के माध्यम से प्रति घंटे 1.50 लाख यूनिट बिजली की मांग को पूरा किया जा सके। परियोजना दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। दिन में पैदा होने वाली बिजली को स्टोर करने की व्यवस्था की गई है। पूरा गांव सोलर बिजली से ही चलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… New Zealand Lockdown: कोरोना का सिर्फ एक केस मिलने पर इस देश ने लगाया लॉकडाउन

मोढेरा में सभी 1620 घर सौर आधारित हैं

गुजरात पावर कॉरपोरेशन, गुजरात सरकार की एक कंपनी ने यह परियोजना शुरू की है जिसमें मोढेरा के सभी 1610 घरों को पूर्ण सौर आधारित बिजली प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही 11वीं सदी में बना ऐतिहासिक सूर्य मंदिर भी सौर ऊर्जा से जगमगाएगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें