Dhanbad fruad

Dhanbad cyber fraud: साइबर फ्रॉड करने वाले तीन अपराधी गिरफ्तार

Dhanbad cyber fraud: 30 से अधिक साइबर फ्रॉड करने वाले तीन अपराधी गिरफ्तार

रिपोर्ट: शैलेश रावल
धनबाद, 01 मार्च:
Dhanbad cyber fraud: धनबाद सहित झारखंड के विभिन्न जिले एवं पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी तक 30 से अधिक फ्रॉड करने वाले तीन साइबर अपराधियों को आज धनबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

इस संबंध में डीएसपी मुख्यालय – १ अमर कुमार पांडेय ने मीडिया को बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने कोलाकुसमा से एक भाड़े के फ्लैट में रहने वाले टुंडी के अनिल कुमार महतो व सूरज कुमार मंडल तथा मनियाडीह के दीपक कुमार मंडल को गिरफ्तार किया है। सभी अपराधी उक्त फ्लैट में स्टूडेंट बनकर रहते थे।

उनके पास से दो कीमती लैपटॉप, दो आईफोन सहित 11 मोबाइल फोन, भारी मात्रा में सिम कार्ड व अलग अलग बैंक के एटीएम कार्ड बरामद किए गए।

सभी अभ्यस्त अपराधी है और ठगी के रुपयों से एशो आराम का जीवन व्यतीत कर रहे थे। जब पुलिस ने उनके यहां दबिश दी तब अपराधियों ने सारे फोन को फॉर्मेट कर दिया परंतु आई फ़ोन फॉर्मेट नहीं हो सका।

इसके बाद टेक्निकल इन्वेस्टिगेशन से पता चला कि अपराधियों के पास से बरामद हर सिम कार्ड से साइबर क्राइम किया है। वहीं नेशनल साइबर क्राइम रेगुलेरिटी पोर्टल पर चेक करने पर इनके विरूद्ध 30 से अधिक मामले पाए गए।

उन्होंने बताया कि इनके गिरोह में अन्य लोग भी शामिल है जिनकी खोजबीन के लिए पुलिस प्रयासरत है। अपराधी कभी फोन करके, लिंक भेजकर, बिजली बिल बकाया के नाम पर, एटीएम कार्ड का सीवीवी नंबर मांग कर, ऑनलाइन शॉपिंग सहित विभिन्न माध्यम के साइबर क्राइम में संलिप्त थे।

यह भी पढ़ें:Jharkhand Rubika hatyakand: रुबिका हत्याकांड: मैनुल अंसारी ने पूछताछ में खोले दिल दहला देने वाले राज..

Hindi banner 02